घरेलू गैस के बाद लखनऊ में बढ़े CNG-PNG गैस के दाम, जानिए क्या हैं नए रेट

Haimendra Singh, Last updated: Sun, 3rd Oct 2021, 2:16 PM IST
  • घरेलू गैस की कीमतों में इजाफा होने के बाद लखनऊ में सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में भी बढ़ोत्तरी हो गई है. राज्य में आज CNG गैस 4.55 रुपए प्रति किलोग्राम और पीएनजी गैस में 3 रुपए स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर का इजाफा हुआ है.
लखनऊ में सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. घरेलू गैस और पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Gas Price) गैसों के दामों में भी बढ़ोत्तरी हो गई है. लखनऊ में आज सीएनजी(CNG) की कीमतों में 4.55 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है, वहीं पीएनजी(PNG) गैस में 3 रुपए स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की वृद्धि हुई है. सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी होने से लोगों को गैस के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ रहे है.

दामों में बढ़ोत्तरी होने के बाद राजधानी लखनऊ में सीएनजी गैस 68.10 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई है, तो वहीं पाइप्ड प्राकृतिक गैस( पीएनजी ) के दाम बढ़ने के बाद लखनऊ में पीएनजी 35.50 रुपए स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर के रेट पर मिल रही है. सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में वृद्धि का असर आम आदमी के जेब पर पड़ने लगा है, इसके लिए लोगों को अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ रहे है.

पेट्रोल डीजल 3 अक्टूबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में फिर बढ़े तेल के दाम

पीएनजी गैस है सुरक्षित

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अनुसार, एलपीजी गैस की अपेक्षा पीएनजी अधिक सुरक्षित है. क्योकि पीएनजी गैस 515% तक हवा के साथ मिश्रित होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी गैस यदि 2% या उससे अधिक हवा के साथ मिश्रित हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है. पीएनजी गैस से हल्की होती है, इसलिए रिसाव के दौरान वह वायु में मिल जाती है. वहीं एलपीजी गैस भारी होती है इसलिए रिसाव होने पर वह नीचे की ओर फर्श की सतह पर जम जाती है. जिससे आग लगने का खतरा बना रहता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें