प्रियंका गांधी बोलीं- 144 लखीमपुर खीरी में, गिरफ्तारी सीतापुर में, वकील से मिलने नहीं दिया जा रहा

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 4:35 PM IST
  • लखीमपुर खीरी मामले में गिरफ्तार कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने यूपी पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. प्रियंका ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि यूपी पुलिस ने उनपर व उनके कार्यकर्ताओं पर अवैध तरीके से बल का प्रयोग किया और उन्हें वकील से मिलने नहीं दिया.
गिरफ्तारी पर बोलीं प्रियंका गांधी, पुलिस ने किया अवैध तरीके से बल का प्रयोग (फोटो सभार पीटीआई)

लखनऊ. लखीमरपुर खीरी हिंसा मामले में उत्तर प्रदेश राजनीतिक अखाड़ा बना हुआ है. इस मामले में कई नेताओं को हिरासत में लिया गया तो कई पर एफआईआर भी दर्ज की गई. इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपनी गिरफ्तारी को लेकर यूपी पुलिस पर जमकर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनकी गिरफ्तारी के दौरान उनके व उनके कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस ने अवैध तरीके से बल का प्रयोग किया. साथ ही पुलिस ने गिरफ्तारी को लेकर कोई आदेश या नोटिस अभी तक नहीं दिया और न एफआईआर की कोई कॉपी साझा नहीं की गई.

एफआईआर में दर्ज 11 लोगों में 8 लोग नहीं थे मौजूद

प्रियंका गांधी ने बताया कि वो लखीमपुर खीरी में हुई घटना के संबंध में पीड़ितों के परिवारों से मिलने जा रही थी. इस दौरान मुझे रोककर पुलिस ने अवैध ढंग से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने मुझसे एफआईआर की कोई कॉपी साझा नहीं की. वहीं, जब सोशल मीडिया के जरिए एफआईआर की कॉपी देखी तो उसमें 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जिसमें 8 लोग मौके पर मौजूद नहीं थे. इस एफआईआर में पुलिस ने उन दो लोगों का नाम भी दर्ज किया है जो 4 अक्टूबर को लखनऊ से मेरे कपड़े लाए थे.

प्रियंका की गिरफ्तारी के बाद राहुल ने संभाली कमान, बुधवार को मृतक किसानों के परिवार से मिलने जाएंगे लखीमपुर खीरी

पुलिस ने न मजिस्ट्रेट के सामने किया पेश, न वकील से मिलने की दी इजाजत

प्रियंका गांधी ने पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस ने अभी तक मुझे किसी मजिस्ट्रेट या न्यायिक अधिकारी के सामने पेश नहीं किया है और न ही मुझे मेरे वकील से मिलने की इजाजत दी जा रही है. जो मंगलवार सुबह से सीतापुर गेस्ट हाउस के गेट पर खड़े थे.

PM नरेंद्र मोदी बोले- प्रधानमंत्री आवास योजना का घर पाकर 3 करोड़ लोग लखपति बन गए

जिस वक्त हुई गिरफ्तार सीतापुर में नहीं लागू थी 144

प्रियंका ने बताया कि उनको डीसीपी पीयूष सिंह, सीओ सिटी द्वार मौखिक तौर पर सूचित किया गया है कि उन्हें 4 अक्टूबर को धारा 151 के तहत गिरफ्तार किया गया है. वहीं, जिस समय मेरी गिरफ्तारी हुई, उस समय में सीतापुर जिले में थी. जबकि उस वक्त सीतापुर में धारा 144 लागू नहीं लगाई गई थी. जिसके चलते मैंने धारा 144 का उल्लंघन नहीं किया है.

बता दें कि, 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का एक कार्यक्रम था. जिसका विरोध किसान संगठन कर रहे थे. इस दौरान जब उपमुख्यमंत्री का काफिला निकल रहा था. तब किसानों ने काले झंडों के साथ विरोध शुरू कर दिया. इस दौरान किसान और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झंडप शुरू हो गई. जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई. वहीं, किसान संगठनों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्र ने कार से किसानों कौ रौंद दिया जिससे इनकी मौत हो गई. इस घटना के बाद से लखीमपुर समेत पूरे प्रदेश में तनाव की स्थिति है. प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू करने के साथ इंटरनेट सेवा तक बंद कर दी थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें