प्रियंका गांधी का ऐलान- यूपी चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

Swati Gautam, Last updated: Tue, 19th Oct 2021, 3:05 PM IST
  • लखनऊ में हुई अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस पार्टी की तरफ से 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया जाएगा. कांग्रेस का नारा है 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं'.
प्रियंका गांधी ने किया ऐलान, यूपी चुनाव में 40% टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने चुनावी हुंकार भरनी शुरू कर दी है. ऐसे में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी बड़ा फैसला लिया है. लखनऊ में हुई अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी विधानसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस पार्टी की तरफ से 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं की एकजुट होकर फोर्स नहीं बन पा रही है. जाति, धन, वर्ग से ऊपर उठ कर एक महिला होने के तौर पर हमें लड़ना होगा, आगे आना होगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का नारा है 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं'

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि हम 40 प्रतिशत से शुरुआत करेंगे, मेरा बस चलता तो मैं 50 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दे देती. यदि पत्नियां और बेटियां चुनाव लड़ेंगी तो इसमें क्या बुरा है. शुरुआत होती है और आहिस्ते आहिस्ते वो सक्षम होती हैं. यह शुरुआत अब 40 प्रतिशत से करेंगे. वहीं प्रियंका गांधी से जब सवाल किया गया कि आपने 40% टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है लेकिन अक्सर होता यह है कि महिलाओं की भागीदारी के नाम पर नेताओं की बीवियों-बेटियों को टिकट दे दिया जाता है इसके जवाब में प्रियंका ने कहा कि इसमें गलत कुछ भी नहीं है.

RSS की दो दिवसीय अहम बैठक, BJP संगठन महामंत्री बीएल संतोष समेत कई नेता शामिल होंगे

प्रियंका गांधी ने कहा कि महिला को टिकट जाति के नहीं, सक्षमता के आधार पर दिया जाएगा. उसके क्षेत्र में लोग कितना पसंद करते हैं यह आधार होगा. हमें प्रत्याशी मिलेंगे भी, लड़ेंगी भी. इस बार मजबूत नहीं होंगी तो अगली बार होंगी. 2024 में इससे अधिक महिलाओं को मौका मिल सकता है. प्रियंका गांधी ने कहा कि यह निर्णय प्रयागराज की एक लड़की पारो के लिए लिया गया है जिसने मेरा हाथ पकड़कर कहा दीदी बड़ी होकर मैं नेता बनना चाहती हूं और यह निर्णय उत्तर प्रदेश की उस हर एक महिला के लिए है जो बदलाव चाहती है, न्याय चाहती है जो एकता चाहती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें