यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारी, पुराने नेताओं की घर वापसी शुरू

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 2:26 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. उसके लिए वह पुराने नेताओं की घर वापसी कर रही है. मंगलवार को कांग्रेस ने पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र और नेकचंद्र पांडेय का निष्कासन रद्द कर दिया जिसके बाद दोनों की पार्टी में वापसी हो गई.
कांग्रेस ने पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र और नेकचंद्र पांडेय का निष्कासन रद्द कर दिया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस अपने पुराने कार्यकर्ताओं की घर वापसी में जुट गई है. प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति की ओर से अनुशासनहीनता के आरोप में नवंबर 2019 में पार्टी से निकाले गए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की गई. जिसके बाद पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र और नेकचंद्र पांडेय की मंगलवार को कांग्रेस में वापसी हो गई. प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव रोहित चौधरी ने गुलदस्ते देकर और दुपट्टा पहना कर दोनों कार्यकर्ताओं का स्वागत किया.इसके अलावा इन दोनों के साथ ही निष्कासित किये गए राजेंद्र सिंह सोलंकी की भी पिछले सप्ताह पार्टी में वापसी हो गई है.

कांग्रेस में वापसी के बाद भूधर नारायण मिश्र ने कहा कि कुछ गलतफहमियां थीं जिनके कारण पार्टी से निष्कासित किए गए थे. मैं कांग्रेस में था. कांग्रेस की नीतियों और नेतृत्व में मेरी आस्था है और हमेशा रहेगी. दुर्भाग्य से पार्टी के रजिस्टर से मेरा नाम कट गया था लेकिन दिल कांग्रेस में बसा था. पार्टी ने ससम्मान बुलाया तो मैं वापस आ गया. आपको बता दें कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ में कांग्रेस के जिला और शहर अध्यक्षों, पूर्व विधायकों व सांसदों के साथ बैठक की थी जिसमें पुराने नेताओं ने कहा कि पार्टी के नए पदाधिकारी उन्हें तरजीह नहीं देते हैं. इस पर प्रियंका ने उन्हें भरोसा दिलाया कि पार्टी में उनका सम्मान बरकरार रहेगा. उन्होंने कुछ पुराने पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पुराने नेताओं को पार्टी से जोड़ा जाएगा.

UP विधानसभा चुनाव को लेकर SP का अभियान शुरू, अखिलेश कर रहे रथयात्रा

गौरतलब है कि नवंबर 2019 में अनुशासनहीनता के आरोप में कांग्रेस ने अपने 10 वरिष्ठ नेताओं को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया था. बता दें कि इन नेताओं ने 14 नवंबर 2019 को पूर्व सांसद संतोष सिंह के आवास पर पार्टी की दिशा-दशा को लेकर बैठक की थी. इसके बाद कांग्रेस में इसे पार्टी की अनुशासनहीनता मानते हुए संतोष सिंह, पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी, सत्यदेव त्रिपाठी, पूर्व एमएलसी सिराज मेहदी, पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र, नेकचंद्र पांडेय, विनोद चौधरी, युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एसपी गोस्वामी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजेंद्र सिंह सोलंकी और गोरखपुर के पूर्व जिलाध्यक्ष संजीव सिंह को पार्टी से निष्कासित कर दिया था. इनमें से रामकृष्ण द्विवेदी का पिछले साल अप्रैल में निधन हो चुका है. निधन से कुछ दिन पहले मानवीय संवेदनाओं को आधार बनाते हुए कांग्रेस ने उनका निष्कासन रद्द कर दिया था. कांग्रेस से निष्कासित सिराज मेहदी और संतोष सिंह ने वापसी पर कहा कि पार्टी ने वापसी के लिए माफी मांगने की शर्त रखी थी जो उन्हें मंजूर नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें