कोरोना वैक्सीन बूस्टर डोज के लिए आज से बुकिंग शुरू, नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

Somya Sri, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 1:55 PM IST
  • कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक लगवाने के इच्छुक ऑनलाइन आवेदन करके स्लॉट बुक कर सकते हैं या सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवाने का समय ले सकते हैं. ये खुराक लगवाने के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. एहतियाती खुराक उसी टीके की होगी जो पहले दो वैक्सीन के रूप में लग चुकी है.
कोरोना वैक्सीन बूस्टर डोज के लिए बुकिंग आज से शुरू (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने चिंता बढ़ा दी है. एक समय में कोरोना वायरस के मामलों में धीरे-धीरे कमी आने लगी थी कि ओमिक्रोन के दस्तक के बाद फिर से केस बढ़ने लगे हैं. साथ ही ये वैरिएंट अब जानलेवा साबित भी हो रहा है. इसलिए केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक यानी बूस्टर डोज लगवाने की बात कही थी. जिसके लिए बुकिंग आज से शुरी हो गयी है. हालांकि ये खुराक लगवाने के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है.

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीका लगवाने के इच्छुक ऑनलाइन आवेदन करके स्लॉट बुक कर सकते हैं या सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवाने का समय ले सकते हैं. वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि जो लोग कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर डोज या 'एहतियाती खुराक' लगवाना चाहते हैं, उन्हें कोविन पोर्टल पर नए सिरे से या यूं कहें कि नया पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करने/कराने की आवश्यकता नहीं है.

लखनऊ में एंबुलेंस सेवा 108 के मैनेजर पर हमला, विरोध करने पर पीटा, आरोपी गिरफ्तार

बता दें कि नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कोविड-19 पर साप्ताहित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि एहतियाती खुराक उसी टीके की होगी जो उन्हें पहले दी गई थी. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा.

मालूम हो कि हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक लगवाने के लिए 10 जनवरी से अभियान शुरू करने की बात कही थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें