Home Isolation: होम आइसोलेशन में रहकर किन-किन बातों का रखे ध्यान, जानिए विस्तार से

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Apr 2021, 1:25 PM IST
  • यदि आपमें कोविड के शुरूआती लक्ष्ण पाये जाते है या आपकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो सबसे पहले अपने आप को दूसरे से अलग कर ले. इसके बाद डॉ. से सलाह लेकर होम आइसोलेट हो जाए. यदि स्थिति गंभीर है तभी अस्पताल की ओर रुख करें.
होम आइसोलेशन में रहकर इन बातों का रखे ध्यान.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: कोरोना से देशभर में चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. देश के सभी राज्यों में हर दिन कोविड मरीजों की सख्या में इजाफा हो रहा है. अब देश में हालात ऐसे हो गए है कि कोविड पॉजिटिव मरीजों को अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन तक नही में मिल पा रही है. हांलाकि इसमें राहत की खबर यह है कि 81 प्रतिशत लोगों में कोविड के मामूली लक्ष्ण नजर आ रहे है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि अगर कुछ खास ख्याल रखा जाए, तो ऐसे मरीजों का होम आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा सकता है. जिसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा...

शुरूआती लक्ष्ण

यदि आपको सूखी खांसी, सूखा गला, बुखार, जुकाम, बदन दर्द जैसी समस्याएं हो रही है तो यह कोविड के लक्ष्ण हो सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अपने आप को परिवार से अलग कर लें. ऐसा कमरे में खुद को बंद कर लें जिसमें हवा और रोशनी आने-जाने की सबसे ज्यादा सुविधा हो. कोशिश करे आप एक ऐसे कमरे का चयन करे जिसमें बाथरूम अटैच हो. इसके बाद कोशिश करे कि आपको फोन पर डॉ की सलाह मिल जाए. डॉक्टर से परामर्श के बाद घर पर अपना इलाज शुरु कर दे.

कोवैक्सीन की डोज की कीमत तय, जानें प्राइवेट अस्पतालों में क्या होगी प्राइस

यदि आपकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसकी सूचना अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य विभाग को जरूर दे. बाजार से पल्स ऑक्सिमीटर खरीद लें और दिन में तीन से चार बार खून में ऑक्सिजन की मात्रा को नापते रहें. ऑक्सीजन नापने से डॉ. सलाह देते है कि पहले आप कम से कम 6 मिनट टहल लें. इसके बाद ऑक्सीजन लेवल नापे. ऑक्सीजन नापते समय कोशिश करे कि आप कुर्सी पर बैठे हो, क्योकि लेटने की स्थिति में ऑक्सीजन लेवल सही नहीं आएगा.

CM योगी का निर्देश- UP वालों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए करना होगा अब ये काम

होम क्वारेंटाइन से बाहर आने का समय

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जिस दिन आपको पहली बार कोरोना के लक्षण दिखे, उसके 10 दिनों बाद आप स्वस्थ हो जाएंगे, बशर्ते पिछले तीन दिनों से बुखार नहीं आ रहा हो। यानी, अगर लक्षण दिखने के सातवें दिन से 10वें दिन तक बुखार नहीं आए तो समझ लीजिए कि आप महामारी से मुक्त हो चुके हैं. संतुष्टि के लिए कोविड टेस्ट भी करा सकते है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि शुरूआती लक्ष्ण के सात दिनों बाद सात दिनों तक सबसे अलग ही रहना चाहिए. अगर आपमें लक्षण नहीं भी दिख रहे लेकिन फिर भी आप केविड पॉजिटिव पाए गए है तो कम-से-कम 10 दिन बाद ही किसी से मिलें-जुलें की कोशिश करे.

विकास विभाग ने जारी किया नया किराया प्राधिकरण, मकान मालिक को बताना होंगे कितने में उठाया मकान, जानें पूरा नियम

कोरोना काल में गांव-गांव रोजगार पहुंचाने की तैयारी में योगी सरकार, ये है प्लान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें