कोरोना अनलॉक 5 गाइडलाइंस जारी, जानिए यूपी में क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

Smart News Team, Last updated: 01/10/2020 07:36 PM IST
  • यूपी सरकार ने अनलॉक के पांचवे चरण की गाइडलाइन जारी कर दी है.
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार ने गुरुवार को अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.  गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के अनुसार यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है.

केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य में अनलॉके पांचवे चरण के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.  नई गाइडलाइंस के तहत अब 15 अक्तूबर के बाद कंटेनमेंट जोन के बाहर धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, शैक्षिक और मनोरंजन के आयोजनों को भी 100 व्यक्तियों के साथ अनुमति होगी. वहीं किसी बंद कमरे में 50 प्रतिशत लेकिन अधिकतम 200 व्यक्तियों के साथ कार्यक्रम की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही दुर्गा पूजा के आयोजन समेत विभिन्न आयोजकों को नई गाइडलाइन से राहत मिलने की उम्मीद है.

रैपिड मैट्रो परियोजना के लिए यूपी और केंद्र सरकार में एमओयू होगा हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश सरकार ने की नई गाइडलाइंस के तहत सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति दी है. बच्चे क्लास में स्वैच्छिक रूप से शामिल हो सकते हैं लेकिन इसके लिए अभिभावक की लिखित सहमत जरुरी होगी. स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को अलग से सावधानी गाइडलाइन जारी की जाएगी. वहीं  महाविद्यालय उच्च शिक्षा संस्थानों को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश के अनुसार ऑनलाइन शिक्षा को प्रोत्साहित करना होगा. 

CM योगी का आदेश- कोरोना काल में होगी राम लीला, दुर्गा पूजा महोत्सवों पर रोक

नई गाइडलाइन के मुताबिक स्विमिंग पूल को भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 15 तारीख से खोलने की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स 50% दर्शकों के साथ 15 अक्टूबर से खुल सकेंगे. साथ ही मनोरंजन पार्क को भी सशक्त खोलने की अनुमति दे दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें