अगर 18 साल से ज्यादा उम्र है तो ऐसे करें कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 8:10 PM IST
  • अगर आप 18 साल से ऊपर के हैं तो अब कोरोना वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं. 18 साल से 45 साल वालों के लिए एक मई से टीकाकरण शुरू होने जा रहा है जिसका रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो गया है.
अगर 18 साल से ज्यादा उम्र हैं तो ऐसे करें कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

लखनऊ. 1 मई से 18 साल से 45 साल तक के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इससे पहले 28 अप्रैल शाम चार बजे से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. हालांकि, शुरुआत में कुछ समय तक साइट में दिक्कत जरूर रही लेकिन थोड़ी देर में टेक्निकल प्रॉब्लम दूर हो गई और रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया. अगर आप भी 18 साल से 45 साल के बीच में हैं जो जानिए कैसे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सीधा भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर जाकर रजिस्टर्ड कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु और कोविन ऐप है तो भी आप अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

योगी सरकार ने दिया कोवैक्सीन और कोविशील्ड के 50-50 लाख डोज का ऑर्डर

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

अगर आप cowin.gov.in से रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो पहले वेबसाइट पर जाना होगा फिर वहां खुद के नंबर को रजिस्टर करना होगा. उसके बाद आपको अपना कोई भी आधिकारिक पहचान पत्र जैसे आधार या पैन कार्ड आदि की जानकारी और डेट ऑफ बर्थ बतानी होगी. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. अगर दोनों में से किसी ऐप के जरिए कर रहे हैं तो उसमें भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऐसी ही रहेगी.

ऑक्सीजन की किल्लत के बीच मदद को आगे आईं प्रियंका, लखनऊ भिजवाया टैंकर

भारत सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको मैसेज आएगा. हालांकि, अभी आपको कहां जाकर टीका लगवाना है, ये नहीं मालूम होगा. इसके लिए अपॉइमेंट शेड्यूल करने का ऑप्शन आपको वहीं पर मिलेगा लेकिन अभी यह सुविधा चालू नहीं है. कुछ ही समय में यह सुविधा चालू हो सकती है जिसके बाद आप अपना अपॉइंटमेंट फिक्स करके टीकाकरण के लिए जा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें