18 से 44 साल के लोगों का कोरोना वैक्सीन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 2:01 PM IST
  • कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आज शाम चार बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. कोविड वैक्सीन के लिए 18 से 44 साल के लोग कोविन ऐप, कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस यहां बताया गया है.
कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर किया जा सकता है.

लखनऊ. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर 1 मई से अगला चरण शुरू किया जा रहा है. इस चरण में 18 साल से लेकर 44 साल के लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे. इससे पहले 45 साल के ऊपर के लोग ही टीका लगवा सकते थे. कोरोना वैक्सीनेशन के इस चरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल शाम 4 बजे से ऑनलाइन शुरू किया जाएगा. यह रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं मिलेगी.

कोविड वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही किया जा सकेगा. इसके लिए 18 से 44 साल के लोग आज शाम 4 बजे से कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर जाकर अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा. नबंर डालने के बाद एक ओटीपी फोन पर आएगा जिसे वैरिफाई कराना होगा.  

रेमडेसिविर के नाम पर फ्रॉड, ग्लूकोज का पानी डाल बेच रहे, जानें कैसे पहचानें असली

इसके बाद वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच जाएंगे. इस पेज पर फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी मांगी जाएगी. यहां आईडी के लिए आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक सिलेक्ट कर सकते हैं. 

आईडी प्रूफ के साथ, अपना नाम, जेंडर और बर्थ ईयर डालना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन के लिए अपना पसंद का सेंटर चुन सकते हैं यहां वैक्सीन की डेट और समय की जानकारी मिल जाएगी. कोविन की वेबसाइट पर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इसके लिए cowin.gov.in पर क्लिक करें. 

CM योगी का आदेश- इस सिस्टम को फॉलो करके कोराेना मरीजों को बेड दिलवाएं DM 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें