45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग कोरोना वैक्सीन का टीका कैसे करें बुक, यहां जानें

Smart News Team, Last updated: Wed, 31st Mar 2021, 11:33 PM IST
  • कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान जोरों से है. 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा के लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग कर सकते हैं.
1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान का चौथा चरण 1 अप्रैल से शुरू होगा. इसमें 45 साल से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति कोरेाना वैक्सीन लगवा सकता है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. ऐसे में लोगों के जेहन में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई सवाल होंगे. वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इन सारे सवालों के जवाब हम आपको दे देते हैं.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

यदि आप साल से ज्यादा उम्र के हैं तो वैक्सीन लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आप कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आप स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु खोलिए. दाई ओर कोविन पोर्टल विंडो को खोलिए. जिसके बाद कई ऑप्शंस दिखेंगे. जिसमें से आपको वैक्सीनेशन पर क्लिक करना है. अपना मोबाइल नंबर डालकर सब्मिट करेंगे तो आपके पास ओटीपी आएगा.

UP पंचायत चुनाव: 2 अप्रैल से पहले जमा कराएं लाइसेंसी शस्त्र नहीं तो होगी सख्त…

ओटीपी डालने के बाद वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा. इसमें आपको नाम, उम्र, फोटो, आईडी टाइप और उसका नंबर भरना होगा. इसके बाद आपको रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको एसएमएस आएगा. इसी तरह कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं. यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करना चाहता है तो वो सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है. आप अपने साध आईडी कार्ड जरूर ले जाएं. स्लॉट खाली होने पर वैक्सीन लग जाएगी.

अपॉइनमेंट कैसे बुक करें?

रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपॉइनमेंट बुक करना होता है. एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों को जोड़ा जा सकता है. रजिस्टर्ड नाम के आगे डिटेल्स भरकर एक्शन बटन क्लिक करें तो वैक्सीन के लिए अपॉइनमेंट का पेज खुल जाएगा. इसमें अपना राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसी जानकारियां भरकर सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर्स की लिस्ट खुल जाएगी.

राहत ! 30 जून हुई आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख

उनमें से किसी को सेलेक्ट करें और वैक्सीनेशन की तारीख चुनें. इसके बाद बुक पर क्लिक करें. इसके बाद अपॉइनमेंट कंफर्म पेज खुलेगा. जिसमें सारी जानकारी दिखेंगी. चेक करने के बाद कंफर्म पर क्लिक करें. सब्मिट करने के बाद आपको मैसेज आएगा. जिसके बाद आपको सारी जानकारी मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें