1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन के लिए करें ये काम

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Apr 2021, 3:38 PM IST
  • 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना का टीका लग सकेगा. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया.
18 साल से ऊपर के लोगों को 1 मई से लगेगी कोरोना वैक्सीन.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. बीते 24 घंटे में देशभर में ढाई लाख से अधिक सामने आए है. जबकि 1757 लोगों की मौत हो गई. देश में गहरा रहे कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र ने बताया, 1 मई से 18 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को कोरोना वैकसीन लगने लगेगी. साथ ही निजी फार्मा कंपनियां कुछ शर्तों के साथ वैक्सीन की ब्रिकी खुले बाजार में कर सकेंगे.

वैक्सीन के लिए करना होगा ये कार्य

18 साल से अधिक के लोगों को वैक्सीन लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट cowin.gov.in लॉग-इन करना होगा. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड का नंबर फील करना होगा. मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा. ओटीपी भरने के बाद वेबसाइट पर लॉग-इन हो जाएगे. इसके बाद आप अपना पंजीकरण को पूर्ण कर सकते है.

मुख्तार अंसारी एंबुलेंस मामले में पुलिस ने डॉ. अलका राय समेत दो को किया अरेस्ट

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लोगों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी. इसके लिए आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, पेंशन के कागजात, केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक सेक्टर यूनिट की ओर से जारी परिचय पत्र और श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.

UPPSC से चयनित 106 डॉक्टर नियुक्त, कोरोना से जंग लड़ने को तैयार

CM योगी के निर्देश- महाराष्ट्र और दिल्ली से आ रहे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाए रोडवेज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें