यूपी में 'इलेक्शन मोड' मॉडल के जरिए लोगों तक पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन

Smart News Team, Last updated: 21/11/2020 12:39 PM IST
  • योगी सरकार प्रदेश में लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए एक मॉडल व्यवस्था बनाने की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए एक टेक्निकल कमेटी का गठन कर दिया गया है.
कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भारत में चल रहा है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने अब लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए एक मॉडल व्यवस्था बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए एक टेक्निकल कमेटी बनाई गई है. प्रदेश के हर जिले में एक साथ वैक्सिनेशन का काम होना है. ऐसे में कमेटी ने जो 'इलेक्शन मोड' मॉ़डल तैयार किया है. इसके तहत जिस तरह से प्रदेश में इलेक्शन के लिए बूथ बनाए जाते हैं और संबंधित इलाके के लोग उसी बूथ पर वोट डालते है. इसी तरह वैक्सिनेशन के लिए बूथ बनाएं जाएंगे.

वैक्सिनेशन प्रोग्राम से जुड़े यूनिसेफ यूपी के हेल्थ ऑफिसर डॉ. प्रफुल्ल भारद्वाज के मुताबिक यूपी में पहली खेप में चार करोड़ वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. जिसे चरणबद्ध तरीके से लगाया जाना है. वैक्सिनेशन का मॉडल तय होते ही हम उसके क्रियान्वयन पर काम शुरू कर देंगे.

लखनऊ सर्राफा बाजार में बढ़त के साथ खुला सोना, चांदी रही स्थिर, आज का मंडी भाव

डब्ल्यूएचओ यूपी के रीजन टीम लीजर डॉ. मुधप बाजपेई ने बताया कि डब्लूएचओ भी इसमें साथ काम कर रहा है. सरकार के साथ मिलकर हम अतिरिक्त वैक्सीन लगाने वालों को ढूंढ रहे हैं. वहीं, अतिरिक्त वैक्सिनेटर के रूप में शहर के मेडिकल कॉलेजों से पासआउट MBBS छात्र व पीजी के छात्रों को इसमें शामिल करने की तैयारी है. इसके लिए पहले एक प्रशिक्षण प्रोग्राम तैयार किया जाएगा. जिसके तहत उन्हें पहले वैक्सीन लगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

लखनऊ: बर्थडे पार्टी में सपा MLC अमित यादव के फ्लैट पर चली गोली, एक युवक की मौत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें