उत्तर प्रदेश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक, गाजियाबाद में दो केस मिले

Smart News Team, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 11:06 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो केस मिले हैं. इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. गाजियाबाद के एक बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है.
यूपी में हुई कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की एंट्री (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है. यूपी के गाजियाबाद में ओमिक्रॉन के दो केस पाए गए हैं. शहर के एक बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. दोनों पिछले महीने ही मुंबई से लौटे थे. इसके बाद 3 दिसंबर को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे गए, जहां ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई. यूपी में ओमिक्रॉन के केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है.

बुजुर्ग दंपति के संपर्क में आने वाले तीन अन्य लोग भी संक्रमित हुए थे. उन्हें होम आइसोलेट किया गया था. अब सभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है. देश भर में अब तक 100 से ज्यादा लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हो चुकी है. 

Omicron Variant: बिहार सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइन, ये होंगे प्रोटोकॉल, डिटेल्स

भारत में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के केस महाराष्ट्र में हैं. यहां अब तक 32 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. इसके बाद दिल्ली में 22 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा राजस्थान में 17, कर्नाटक और तेलंगाना में 8-8, गुजरात और केरल में 5-5 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी ओमिक्रॉन की एंट्री हो चुकी है, इन राज्यों में अब तक 1-1 मरीज मिले हैं.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें