लखनऊ में शुरू कोविड केयर हॉस्पिटल, 22 बेड पर मिलेगी ऑक्सिजन की सुविधा

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Apr 2021, 10:57 AM IST
  • लखनऊ में छावनी परिषद में बने कोविड केयर अस्पताल में आज से मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा. इस अस्पताल में 40 बेड होंगे जिनमें से 22 बेड पर ऑक्सिजन की सुविधा दी जाएगी.
लखनऊ में शुरू कोविड केयर हॉस्पिटल, 22 बेड पर मिलेगी ऑक्सिजन की सुविधा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित छावनी परिषद में बने कोविड केयर अस्पताल में आज से मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा. तोपखाना बाजार स्थित आरए बाजार इंटर कॉलेज में पीपीपी मॉडल के तहत परिषद द्वारा बनाए गए 40 बेड का एल-1 श्रेणी का आइसोलेशन सेंटर तैयार किया गया है. इस सेंटर में फीवर क्लिनिक, ओपीडी और टेलीमेडिसिन की सुविधा भी जल्द ही शुरू हो जाएगी.

रक्षा मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस अस्पताल को पीपीपी मॉडल के तहत बनाया गया है. इस अस्पताल में 40 बेड होंगे जिनमें से 22 बेड पर ऑक्सिजन की सुविधा दी जाएगी. ऑक्सीजन की सुविधा देने के लिए 17 लाख रुपये की लागत लगा कर एक मिनी ऑक्सिजन प्लांट भी लगाया गया है. अस्पताल को छावनी परिषद द्वारा संचालित किया जाएगा तथा इलाज के लिए होने वाले खर्च को सीजीएचएस की दर से ही लिया जाएगा. अस्पताल में मंगलवार को ही बेड इंस्टॉल करवा दिए गए हैं.

योगी सरकार ने दिया कोवैक्सीन और कोविशील्ड के 50-50 लाख डोज का ऑर्डर

अस्पताल में डॉक्टर के साथ साथ पैरामेडिकल स्टाफ भी 24 घंटे उपलब्ध रहेगा. कोविड मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलिवरी की सुविधा भी दी जाएगी. कोरोना मेडिकल किट भी जन औषधि केंद्रो पर कम से कम दर पर वितरित करने की तैयारी की जा रही है. आरटीपीसीआर की जांच भी अस्पताल और घर पर करवाने की भी सुविधा दी जाएगी. जानकारी देते हुए परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि इसके लिए लोहिया संस्थान को पत्र लिखा गया है. उनकी मंजूरी मिलने पर सैंपल कलेक्शन का काम शुरू करवाया जाएगा. अस्पताल की क्षमता 100 बेड तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

अगर 18 साल से ज्यादा उम्र है तो ऐसे करें कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

कोविड मरीज को भर्ती कराना हो तो यहां करें संपर्क

इस अस्पताल में भर्ती होने के लिए विभिन्न मोबाइल नंबर-7311177795 और 7311177796 पर सम्पर्क करना होगा. इन्ही नम्बर पर ही जांचों और दवा की होम डिलिवरी के लिए सूचना देनी होगी. अगर किसी मरीज का ऑक्सिजन लेवल 94 से कम हुआ तो वह टेलीमेडिसिन के जरिए इस मोबाइल नंबर 9125053566 पर सम्पर्क कर सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें