भारत में Crypto होगी बैन!, RBI ला रहा अपना बिटकॉइन

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 5:20 PM IST
  • भारत में जल्द क्रिप्टो करेंसी को बैन करते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अपनी डिजिटल करेंसी लॉच करने जा रहा है. आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने इसके संबंध में बताया कि दिसंबर तक डिजिटल करेंसी को पालट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया जा सकता है.
भारत में Crypto होगी बैन, RBI ला रहा अपना बिटकॉइन

लखनऊ. भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही खुद की डिजिटल करेंसी लांच करने जा रहा है. आरबीआई क्रिप्टो करेंसी के सापेक्ष जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिसंबर को इसकी शुरुआत करने जा रहा है. इसको लेकर आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंक चरणबद्ध तरीके से इसको लेकर काम करेगा.

सीबीडीसी होगा लीगल टेंडर, असली करेंसी की तुलना में होगा ये अंतर

भारतीय रिजर्व बैंक सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) लांच करेगा और ये लीगल करेंसी होगा. यह भी सामान्य मुद्रा की तरह ही होता है लेकिन ये डिजिटल फॉर्मेट में होगा. इसमें और सामान्य करेंसी में ये अंतर होगा कि ये डिजिटल फॉर्मेट में होगा.

खत्म हो जाएगी आपकी प्राइवेसी! आपके हर काम पर होगी केंद्र सरकार की नजर

क्रिप्टो से इतनी अलग है सीबीडीसी

सीबीडीसी का संचालन देश के सेंट्रल बैंक द्वारा होता है और इसकी गारंटी सरकार लेती है और ये मुद्रा का डिजिटल वर्जन होगा. इस करेंसी को ट्रांसफर करने के लिए इंटरमीडियरीज की जरूरत होगी. वहीं, क्रिप्टो करेंसी स्वतंत्र रूप से ऑपरेट होती है इसका किसी सरकार या संस्था से संबंध नहीं है.

महंगी होगी ज्वैलरी, बढ़ने वाला है सोना-चांदी का दाम, जीएसटी बढ़ा सकती है सरकार

बता दें कि विश्व में क्रिप्टो करेंसी की लोकप्रियता बढ़ रही है और अब भारत में भी इसका उपयोग करने वालो की संख्या लाखों में है. जिसको देखते हुए अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी इसकी शुरुआत करने जा रहा है. इसकी खासियत ये है कि इसको जारी करना या इस पर रोक लगाना आम करेंसी के मुकाबले काफी आसान है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें