लखनऊ समेत यूपी के 16 जिलों में सिटी स्कैन मशीन लगाने की कयावद, मरीजों की होगी मुफ्त जांच

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 10:44 AM IST
  • यूपी के 16 जिलों में सिटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी. ताकि, सिर की बीमारी के मरीजों को समय पर बेहतर सुविधा मिल सके. यह सुविधा इस साल के अंत तक मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगा.
(प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब सिर की बीमारी व चोट लगे मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगी. दरअसल, यूपी के 16 जिलों में सिटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी. ताकि, सिर की बीमारी के मरीजों को समय पर बेहतर सुविधा मिल सके. यह सुविधा इस साल के अंत तक मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगा. गौरतलब है कि फिलहाल यूपी के 48 जिलों में सिटी स्कैन मशीन लगाई गई है. जिसका संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर जिला अस्पतालों में हो रहा है.

बताते चलें कि यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त है. इसके लिए मरीजों को कोई शुल्क नहीं देना होता है. स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. वेद व्रत सिंह ने बताया कि 16 जिलों में प्राथमिकता के तौर पर सीटी स्कैन मशीन लगाने की कवायद चल रही है. उन्होंने कहा कि कई अस्पतालों में हॉल का निर्माण कार्य आखिरी दौर में है. उन्होंने आगे कहा कि सिर में लगी चोट की समय पर पहचान बहुत जरूरी है. साथ ही सिर के ट्यूमर आदि की पहचान समय से जरूरी है. महानिदेशक डॉ. वेद व्रत सिंह के मुताबिक, फिलहाल यूपी के बड़े जिलों में प्राथमिकता के आधार पर मशीन लगाई जा रही है. जल्द ही बाकी जिलों में भी मशीन लगाने की कवायद होगी.

रविवार को यूपी में कांग्रेस के गढ़ रायबरेली पहुंचेंगी प्रियंका गांधी, ये है पूरा कार्यक्रम शेड्यूल

बताते चलें कि इस सीटी स्कैन मशीन से मुफ्त जांच होगी. साथ ही यह पीपीपी मॉडल पर संचालित होगा. सरकार मशीन लगाने वाली कंपनियों को सीधे भुगतान करेगी. इससे मरीजों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल अमरोहा, बरेली, एटा, झांसी, मैनपुरी, गाजियाबाद, कानपुर देहात, संभल, कानपुर नगर, गोंडा, अयोध्या, शामली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, रविदास नगर और लखनऊ में लोकबंधु अस्पताल में लगाने की कयावद चल रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें