कस्टम ने सीमा पर पकड़ा नेपाल जा रहा 32 लाख रुपए का अवैध कोयला

Smart Branded Content Desk, Last updated: 08/03/2021 12:49 AM IST
  • कस्टम ने रूपइडिहा नेपालगंज की सीमा पर कस्टम टीम ने 13 ट्रक कोयला पकड़ कर बड़ी सफलता हासिल की है. यह कोयला अवैध रूप से नेपाल ले जाया जा रहा था.
कस्टम ने सीमा पर पकड़ा नेपाल जा रहा 32 लाख रुपए का अवैध कोयला

लखनऊ: कस्टम उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड लखनऊ एसआईआईबी टीम ने रूपइडिहा नेपालगंज की सीमा पर कस्टम टीम ने 13 ट्रक कोयला पकड़ कर बड़ी सफलता हासिल की है. यह कोयला अवैध रूप से नेपाल ले जाया जा रहा था. पकड़े गए कोयले की कीमत 32 लाख 42 हजार रुपए बताई गई है क्योंकि कस्टम वाहनों के साथ सीज करता है इसी वजह से पकड़े गए कुल कोयले की कीमत दो करोड़ 64 लाख 31 हजार रुपए है. इसमें ट्रकों की बीमा कीमत भी शामिल होती है. कस्टम ने ट्रकों से कुल 405.320 मीट्रिक टन कोयला बरामद किया है.

पकड़े गए कोयले के बारे में कस्टम सूत्रों ने बताया कि कोयले का अवैध कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा था जिस पर कस्टम की नजर बहुत पहले से थी. अभी हाल ही में नेपाल सीमा के पास के कुछ शहरों में कस्टम टीमों ने छापेमारी भी की थी. इसी दौरान इस अवैध कारोबार के खेल का पता चला. मेसर्स सिद्धगिरी के ट्रक कोयला लेकर नेपाल जा रहे थे लेकिन कस्टम ने इन्हे सीमा पर ही रोक लिया. जब उनके जहाजरानी बिल 9025827 की जांच की तो गड़बड़ी सामने आ गई.

लखनऊ: आटा मिल में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की ने टीम बुझाई आग

सूत्रों से यह भी पता चला है कि इस बिल को बीती एक मार्च को हस्तांतरित किया गया था. एसआईआईबी टीम द्वारा बिल की जांच पर पाया कि कोयले का निर्यात स्पॉट नीलामी से किया जा रहा था. इसी आधार अवैध कारोबार की परतें खुलती चली गईं. माल को जब्त कर के कार्यवाई देर शाम तक चली.बड़े पैमाने पर अवैध कोयले पकड़े जाने के बाद लखनऊ-उत्तराखंड और उन सभी सीमाओं पर एलर्ट हो गया है जो नेपाल से सटी हुई हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें