साइबर फ्रॉड! बिगबास्केट के 2 करोड़ ग्राहकों का डाटा चोरी, 30 लाख में बिक रहा

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Nov 2020, 7:15 AM IST
  • कंपनी बिगबास्केट के 2 करोड़ ग्राहकों का डाटा लीक हो गया है. साइबर फ्रॉड ने डार्क वेब पर 30 लाख रुपये में यह डाटा बेच रहे हैं. इंटेलिजेंस कंपनी साबइल ने इसकी जानकारी दी है.  
साइबर क्राइम

लखनऊ. घरेलू सामान की ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट के 2 करोड़ ग्राहकों का डाटा लीक हो गया है. इसकी जानकारी साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल ने दी है. बिगबास्केट कंपनी ने इसको लेकर बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है. साथ ही कंपनी साइबर विशेषज्ञो के द्वारा किए गए दावों की पड़ताल भी कर रही है. 

साइबल के मुताबिक,एक हैकर ने कथित रूप से इस डेटा को डार्क वेब पर 30 लाख रुपये में बेचने के लिए अपलोड कर दिया है. साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार साबइल की शोध टीम ने साइबर अपराध के बाजार में कंपनी बिगबास्केट का डेटा 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है. इस डेटा के फाइल की साइज करीब 15 जीबी है. साबइल ने बताया कि इसमें कंपनी बिगबास्केट के करीब दो करोड़ ग्राहकों का डाटा है. 

वाराणसी: सावधान! इस नंबर का कॉल नहीं उठाना वर्ना कट जाएंगे 5017 रुपए

साइबल ने अपने ब्लॉग में बताया है कि चोरी हुए डेटाबेस में 2 करोड़ ग्राहकों के नाम, उनके ई-मेल आईडी, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि और स्थान भी शामिल है. साइबल ने पासवर्ड के बारे में भी बताया है. वहीं, कंपनी का कहना है कि वन-टाइम पासवर्ड की सुविधा ग्राहकों के लिए है, जो हर लॉगइन के बाद बदलता रहता है. 

आगरा: नाइजिरियन गिरोह का पर्दाफाश, 3 साल में कर चुके हैं करीब दो सौ करोड़ की ठगी

मामले को लेकर बिगबास्केट ने अपने बयान में कहा है कि उसे कुछ दिन पहले कंपनी की डेटा में सेंध की जानकारी मिली है. इसके बाद कंपनी ने इसका आंकलन किया और दावे की पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं. इसको लेकर कंपनी की तरफ से बेंगुलरु के साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें