बाजार में मिलेंगे Covid के टीक कोविशील्ड और कोवैक्सीन, जानें कैसे मिलेगी वैक्सीन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 27th Jan 2022, 6:18 PM IST
  • कोरोना का टीका कोविशील्ड और कोवैक्सीन को बाजार में उतारने की मंजूरी डीसीजीआई ने दे दिया है. जिसे अब लोग अस्पताल और क्लिनिक से ले सकेंगे. वहीं वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा.
बाजार में मिलेगी Covid के टीके कोविशील्ड और कोवैक्सीन, जानें कैसे मिलेगी वैक्सीन

लखनऊ. कोरोना संक्रमण की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन अब बाजार में भी उपलब्ध होगी. इसको लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने गुरुवार को दोनों वैक्सीन को बाजार में उतारने की मजूरी दे दी है. वहीं बाजार में बिकने को लेकर डीसीजीआई शर्त भी रखी है. वहीं वैक्सीन लगवाने के लिए गाइडलाइन का पालन करना भी अनिवार्य होगा. वहीं वैक्सीन बाजार में जरूर आ जाए लेकिन सरकार की तरफ से निशुल्क टीकाकरण अभियान जारी रहेगा. इसके बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बताया.

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की बैठक में दोनों प्रमुख टीकों की कीमतों की कैपिग पर भी चर्चा की जा चुकी है. बैठक में इसपर भी चर्चा हुई कि दोनों वैक्सीन मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेंगी. कोवैक्सीन और कोविशील्ड के ठीके की खुराक अस्पताल और क्लिनिक से खरीदी जा सकती है. वहीं टीकाकरण का डाटा हर छह महीने में डीसीजीआई को जमा करना होगा. साथ ही सिका डाटा CoWIN ऐप पर भी उपडेट करना होगा.

यूपी में AAP का चुनावी वादा- 10 लाख जॉब, 5 हजार बेरोजगारी भत्ता, महिलाओं को हर महीने 1000

इसके बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि लोगों का निशुल्क टीकाकरण का सरकारी अभियान जारी रहेगा. सीडीएससीओ ने अब कोवैक्सिन और कोविशील्ड की अनुमति को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के साथ वयस्क आबादी के लोगों को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दी है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक देश की 95 फीसद आबादी को पहली खुराक लगाई जा चुकी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें