चालान के नाम पर वसूली का आरोप, DCP ट्रैफिक ने दरोगा समेत 5 को किया सस्पेंड

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Feb 2021, 12:07 AM IST
  • एक चालक ने डीएसपी को फोन कर शिकायत की कि सिपाही केशभानु ने सुभाष चौराहे पर जबरन गाड़ी की फोटो खींच करवाई की धमकी देते हुए 500 रूपए ले लिए. शिकायत मिलते ही डीएसपी ने सिपाही केशभानू यादव के खिलाफ जांच बैठाई
चालान के नाम पर वसूली का आरोप, DCP ट्रैफिक ने दरोगा समेत 5 को किया सस्पेंड

लखनऊ: ट्रैफिक संभालने के लिए तैनात दरोगा और सिपाही गाड़ी चालकों से करवाई का दबाव बना कर रूपए की मांग करते थे. डीएसपी ख्याति गर्ग को सूचना मिलते ही जांच बैठा आरोपों की पुष्टि होते ही दारोगा समेत पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है. डीएसपी ख्याति गर्ग ने मीडिया को बताया कि ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करने पर फोटो खींच कर चालान करने का सिपाही और होमगार्ड के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. लेकिन इसके बावजूद नियमों की अनदेखी कर फोटो खींच चालान किए जा रहे थे. इसको लेकर वाहन चालकों ने उन्हें 1 फरवरी को फोन कर शिकायत की थी. 

एक चालक ने डीएसपी को फोन कर शिकायत की कि सिपाही केशभानु ने सुभाष चौराहे पर जबरन गाड़ी की फोटो खींच करवाई की धमकी देते हुए 500 रूपए ले लिए. शिकायत मिलते ही डीएसपी ने सिपाही केशभानू यादव के खिलाफ जांच बैठाई . जांच में आरोप सही साबित होते ही केशभानू को निलंबित कर दिया गया. डीएसपी ख्याति गर्ग ने बताया कि इससे पहले भी इस तरह के मामले की शिकायत आने पर होमगार्ड और सिपाही पर करवाई करने की चेतावनी दी गई थी.

यूपी में इस दिन से खुल जाएंगे कक्षा 1 से 5 और 6 से 8वीं तक के स्कूल

वहीं 4 फरवरी को चिनहट तिराहे पर कार और ट्रक के बीच भिडंत हो गई थी. हादसे के बाद आपसी बातचीत के बाद दोनो पक्ष शांति से मामले को सुलझा लेने के लिए तैयार हो गए थे. ट्रक चालक ने नुकसान की भरपाई कर देने के लिए राजी हो गया था. लेकिन उसी समय चिनहट तिराहे पर ड्युटी कर रहे दारोगा सुनील कुमार, सिपाही गोरखनाथ, सतीश कुमार और अरविंद कुमार वहां पहुंच गाडी का मुआयना कर कार मालिक से गाड़ी के पेपर दिखाने को कहा. 

यूपी में इस दिन से खुल जाएंगे कक्षा 1 से 5 और 6 से 8वीं तक के स्कूल

कार मालिक गाड़ी के ओरिजिनल पेपर लाने घर चले गए. लेकिन वापस आने पर ट्रक चालक वहां नहीं था. ट्रक चालक के बारे में पूछने पर पुलिस वाले बात को टालने लगे. इसके बाद कार मालिक परेशान हो कर डीएसपी ख्याति गर्ग को फोन कर इसकी सूचना दी. जांच दारोगा सुनील कुमार, सिपाही गोरखनाथ, सतीश कुमार और अरविंद सिंह की भूमिका संदिग्ध मिली. जिसके बाद चारो को तत्काल निलंबित कर दिया गया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें