26 दिसंबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे DRDO लैब और ब्रह्मोस यूनिट का शिलान्यास

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 25th Dec 2021, 1:42 PM IST
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 26 दिसंबर रविवार को लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट व डीआरडीओ लैब का शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री के साथ प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. बता दें कि रूस के साथ समझौता के बाद भारत में मिसाइल का निर्माण किया जाएगा.
26 दिसंबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे DRDO लैब और ब्रह्मोस यूनिट का शिलान्यास

लखनऊ. यूपी की राजधानी में लगातार डिफेंस कॉरिडोर को लेकर काम में 26 दिसंबर को एक नया कीर्तिमान जोड़ने जा रहा है. रविवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ स्थित कानपुर रोड पर ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट का शिलान्यास करने जा रहे हैं. इसके साथ ही रक्षामंत्री डीआरडीओ लैब का शिलान्यास करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत प्रदेश के कई मंत्रीगण मौजूद रहेंगे.

रूस और भारत के समझौता के बाद हो रहा निर्माण

भारत में ब्रह्मोस मिलाइल का निर्माण रूस और भारत के समझौते के बाद हो रहा है. इस मिसाइल के तैयार होने के बाद भारत की तीनों सेनाओं की ताकत काफी बढ़ जाएगी. ब्रह्मोस मिसाइल हवा, जमीन और जल से मिसाइल लॉन्च करने की क्षमता है. ब्रह्मोस मिसाइल को तीनों ही जगहों से छोड़ा जा सकता है.

यूपी चुनाव में नीतीश की JDU की एंट्री, ललन सिंह बोले- BJP के साथ लड़ेंगे इलेक्शन

1 रुपये लीज पर सरकार ने 80 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध कराई

ब्रह्मोस यूनिट के लिए सरकार को 1 रुपये की लीज पर 80 हेक्टेयर से अधिक भूमि उपलब्ध कराई गई है. पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया के तहत लखनऊ में डिफेंस कॉरिडोर की शुरुआत की है. जिसके तहत 26 दिसंबर से ब्रह्मोस मिसाइल व डीआरडीओ लैब का शिलान्यास रखा जाएगा.

अब जल्दी आएगी कोरोना ओमिक्रॉन रिपोर्ट, लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग जांच शुरू

डीआरडीओ खर्च करेगा 10000 करोड़ रुपये

बता दें कि डीआरडीओ दोनो प्रोजेक्ट के लिए 10000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं. जिनसे इन दोनों प्रोजेक्ट पर लगााय जाएगा. इससे न सिर्फ भारत की सैन्य क्षमता बढ़ेगी बल्कि लघु, सूक्ष्म व बड़े उद्योगों को काम भी मिलेगा. साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें