UP में खड़ी गाड़ियों का दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान, जानिए पूरा मामला

Prince Sonker, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 7:44 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में खड़ी गाड़ियों का ट्रैफिक चालान दिल्ली में कटने का मामला सामने आया है. लखनऊ में पार्किंग में खड़ी एक गाड़ी का चालान दिल्ली में कर दिया गया. इसी तरह कानपुर में खड़ी एक कार का दिल्ली में ओवरस्पीड का चालान हो गया. इस तरह से गलत चालान की शिकायतें काफी आ रही हैं.
(फाइल फोटो)

लखनऊ. अगर गाड़ी उत्तर प्रदेश में खड़ी हो और उसका चालान दिल्ली में काटा जाए तो सुनकर हर कोई हैरत में पड़ जाएगा. ऐसे ही दो मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए हैं. लखनऊ के रहने वाले सैय्यद फैज की गाड़ी लखनऊ के निजी अस्पताल की पार्किंग में लंबे समय से खड़ी थी. इसके बावजूद उनकी गाड़ी का चालान दिल्ली में हो गया. फैज ने तुरंत दिल्ली पुलिस के यातायात विभाग को ट्विटर के माध्यम से मामले की सूचना दी. वहीं,दूसरे मामले में कानपुर के विनय के अनुसार उनकी कार का दो बार ओवर स्पीड का चालान दिल्ली में काट दिया गया जबकि उनकी गाड़ी कभी दिल्ली नहीं गई. ऐसे ही गलत ई-चालान कटने की तमाम शिकायतें दिल्ली यातायात पुलिस के पास आ रही हैं.

दरअसल इन दिनों बड़ी संख्या में गलत चालान की शिकायत लेकर लोग पूसा रोड स्थित दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुख्यालय पहुंच रहे हैं. दिल्ली पुलिस के ट्विटर हैंडल पर भी लोग शिकायतें दर्ज करा रहे हैं. इस बाबत विशेष पुलिस आयुक्त यातायात मुकेश चंद्र का कहना है कि कैमरों से सही चालान काटे जा रहे हैं. गड़बड़ी गाड़ियों में लगी फर्जी नंबर प्लेट की है. वाहनों की फोटो खींचकर गलत चालान भेजे जाने की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए पिछले महीने केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने नई अधिसूचना जारी की है. नए नियम के मुताबिक यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का चालान करने के लिए पुलिसकर्मियों को फोटो खींचने के साथ वीडियो भी बनाना होगा.

अक्टूबर के पहले सप्ताह हो सकता है पीएम मोदी का लखनऊ दौरा, पहले सिंतबर में था कार्यक्रम

नई अधिसूचना के अनुसार चालान जारी करने के लिए इलेक्ट्रानिक इंफोर्समेंट डिवाइस का इस्तेमाल करना होगा. इलेक्ट्रानिक इंफोर्समेंट डिवाइस में स्पीड कैमरा, सीसीटीवी कैमरा, डैशबोर्ड कैमरा, स्पीड गन, बाडी वियरेबल कैमरा, आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन, वेट-इन मशीन के अलावा कई टेक्नोलॉजी शामिल हैं.नई व्यवस्था के चलते ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के पास चालान कटने के 15 दिन बाद ही नोटिस पहुंच जाएगा जिसे पहुंचने में पहले कई महीने लग जाते थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें