जातिय जनगणना की मांग तेज, NDA की सहयोगी अपना दल ने की OBC मंत्रालय की पैरवी

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Aug 2021, 10:41 PM IST
  • देशभर में जातिगत जनगणना की मांग तेज हो गई है. बीजेपी के सहयोगी दल जेडीयू के बाद यूपी में सहयोगी अपना दल ने भी जातिगत जनगणना की मांग की है. अपना दल ने अलग से ओबीसी मंत्रालय की भी मांग की है.
उत्तर प्रदेश में बीजेपी सहयोगी अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल देश जातीय जनगणना की मांग की है.

लखनऊ. देशभर में जातीय जनगणना की मांग तेज हो गई है. बीजेपी की सहयोगी जेडीयू ने जातीय जनगणना की मांग की थी. अब यूपी में बीजेपी के सहयोगी अपना दल ने भी जातीय जनगणना की मांग की है. अपना दल ने अलग से ओबीसी मंत्रालय की भी मांग कर डाली. अपने सहयोगी दलों की जातिगत जनगणना की मांग ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है. उत्तर प्रदेश में 2022 विधानसभा चुनावों की तारीख नजदीक है ऐसे में बीजेपी के लिए चुनावी की डगर कठिन हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी सहयोगी अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल ने देशभर में जातिगत जनगणना की मांग की है. ताकि देश में ओबीसी समुदाय की आबादी का पता चल सके. आशीष पटेल ने अलग से ओबीसी मंत्रालय की भी मांग की है. यूपी विधानसभा चुनावों की तारीख नजदीक है ऐसे में यह मांग बीजेपी की चिंता बढ़ा सकती है. अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल ने कहा है कि जाति आधारित जनगणना प्रत्येक वर्ग, विशेष रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग की सटीक आबादी का पता लगाने के लिए समय की जरूरत है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद की सभी जनगणनाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी की गणना की गई, लेकिन ओबीसी की नहीं. ओबीसी आबादी का कोई उचित अनुमान नहीं है. मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि अगली जनगणना जाति-आधारित होनी चाहिए ताकि प्रत्येक वर्ग, विशेष रूप से ओबीसी की सटीक आबादी का पता लगाया जा सके.

अखिलेश यादव बोले- यूपी चुनाव 2022 में सपा जीती तो कराएंगे जातीय जनगणना

देश में इस वक्त जातिगत जनगणना को लेकर कई राजनीतिक दल मांग कर रहे हैं. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना की मांग कर चुका है. राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति छोड़कर जाति-वार जनगणना नहीं जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें