Dengue Fever Diet: डेंगू बुखार के मरीज ये 4 चींजे ना खाएं, सीरियस बीमारी हो सकती है

Somya Sri, Last updated: Fri, 29th Oct 2021, 5:32 PM IST
  • डेंगू बुखार शरीर को पूरी तरह कमजोर कर देता है. इस दौरान मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी किसी भी चीज का सेवन न करें जो उन्हें ठीक करने की बजाय तबीयत को और बिगाड़ दे. मरीजों को डेंगू के दौरान ये चार खाना-पीना नहीं करना चाहिए नहीं तो बीमारी सीरियस रूप ले सकती है.
Dengue Fever Prevention Diet: डेंगू में नुकसान देंगी ये 4 चींजे, भूलकर भी न करें सेवन (फाइल फोटो)

लखनऊ: डेंगू पूरी तरह शरीर को कमजोर कर देता है. डेंगू से ठीक हुए मरीजों को कमजोरी लंबे समय तक सताती रहती है. डेंगू के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाता है. इससे दूसरे संक्रामक बीमारी होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि डेंगू के बाद हुए थकान और कमजोरी से लोगों को डरना नहीं चाहिए. इस मामले के जानकार बताते हैं कि स्वास्थ्य खानपान और कुछ विशेष दिनचर्या अपनाकर अपनी खोई हुई पुरानी ताकत और प्रतिरोधक क्षमता को वापस पाया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप उन चींजों का सेवन बिल्कुल भी न करें जो आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करें.

न करें इन चीजों का सेवन

जानकारी के मुताबिक अगर मरीज को डेंगू है तो इस दौरान मरीज को सलाह दी जाती है कि वे नॉन वेज, कोल्ड ड्रिंक, शराब, मसालेदार खाना, ऑयली फूड बिल्कुल भी सेवन न करें. अगर वो इन चिंजो का सेवन करते हैं तो मरीज के शरीर में डेंगू से लड़ने के लिए पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता नहीं बनती. इसके साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बजाय मरीज को और कमजोर बना देता है.

TAVR तकनीक से हुई दिल की सर्जरी, 4 घंटे के बजाए 45 मिनट में ऑपरेशन सफल

विशेषज्ञ कहते हैं कि ऑयली फूड खाने की वजह से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है.वहीं मसालेदार खाना खाने से पेट में एसिड जमा हो जाता है. जिससे मरीज को दिक्कत होती है. साथ ही शराब पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है. थकान ज्यादा महसूस होती है. वहीं मसालेदार खाना नॉनवेज खाने से यह मरीज के पेट में आसानी से नहीं पचता है.

इन चीजों का करे सेवन

अगर मरीज को डेंगू है तो सलाह दी जाती है कि वे इस दौरान अनार का सेवन करें, नारियल पानी पिए, हल्दी का भी सेवन करें, पपीते के पत्ते, मेथी सभी चीजों का सेवन करें. ऑरेंज, ब्रोकली, पालक, कीवी इन सब चीजों के सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें