लखनऊ: कोरोना के बाद डेंगू ने पसारे पैर, प्लेटलेट्स की मांग ढाई गुना बढ़ी

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Oct 2020, 11:54 PM IST
  • राजधानी लखनऊ में डेंगू के 12 नए मरीज मिले जिसके साथ ही शुक्रवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 500 के पार चली गई. डेंगू से बचने के शहर के कई इलाको में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया है.
लखनऊ में बढ़ी डेंगू में मिले 12 नए डेंगू मरीज

कोरोना महामारी के बीच अब डेंगू ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ी संख्या में डेंगू बुखार की चपेट में आने वाले मरीज आ रहे है. डेंगू मरीजों के संख्या बढ़ने से प्लेटलेट्स की मांग भी अब ढाई गुना तक बढ़ गई है. शुक्रवार को 12 डेंगू के चपेट में नए मरीज आये.

अब तक शहर में 500 से ज्यादा डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. जबकि स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 325 लोगों में डेंगू पाए जाने की पुष्टि की है. डाक्टरों का कहना है कि डेंगू से गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे मरीज भी लगातार देखने को मिल है जिनका दो दिन पहले प्लेटलेट्स एक लाख से भी कम था. जो अगले ही दिन घटकर 30 से 25 हजार तक प्लेटलेट्स पहुंच गया. ऐसे मरीजों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कर उनको प्लेटलेट्स चढ़ाया जा रहा है.

शिक्षा नीति 2020: UP के विश्वविद्यालयों में 2021-22 सत्र से M.Phill कोर्स होगा बंद

केजीएमयू के डॉक्टरों ने बताया कि सामान्य दिनों में 20 से 25 यूनिट प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ती है. लेकिन डेंगू के मरीजों के मिलने के बाद ये संख्या 60 से 65 यूनिट तक पहुंच गई है. डॉक्टरों ने आगे बताया कि सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों से भी डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की लगातार मांग आ रही है. डॉक्टरों ने बताया कि प्लेटलेट्स कि मांग पिछले एक सप्ताह से बहुत बढ़ गई है. सिविल, बलरामपुर और लोहीया अस्पताल के ब्लड बैंक से तक़रीबन ढाई गुना मांग बढ़ी है.

झाड़-फूंक के बहाने बाबा करता था महिलाओं के साथ अश्लील काम, अरेस्ट

लखनऊ के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि 12 नए लोगों में डेंगू के लक्षण पाए जाने के बाद जाँच कराइ गई जीने डेंगू की पुष्टि हुई है. शहर के विभिन्न इलाको में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया. छिड़काव करने वली टीम ने घरों में जाकर डेंगू के लार्वा की जांच की, जिसमे से 76 घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा मिले जिन्हे सफाई रखने का नोटिस दिया गया है.

 

हमारा लक्ष्य आपका स्वास्थ्य, सुरक्षा के साथ: हेरिटेज हॉस्पिटल, वाराणसी

सहायक शिक्षक नियुक्तियों में गड़बड़ी करने वालों की एकमात्र जगह जेल: CM योगी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें