UP के किसान व्हॉट्सएप के जरिए ले सकते हैं मदद, खेती में हुई परेशानी का मिलेगा हल

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 10:09 AM IST
  • कृषि विभाग उत्तर प्रदेश के किसानों को फसल से संबंधित समस्याओं का समाधान देने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाने जा रही है. जिसपर किसान विशेषज्ञों से फसल से संबंधित किसी भी जानकरी को ले सकते है.
कृषि विभाग यूपी के किसानों से व्हाट्सएप के जरिए करेगा बात ( सोशल मीडिया)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में अब धीरे धीरे कोरोना संक्रमण दस्तक देने लगा है. वही इस कोरोना संक्रमण महामारी के बीच किसान भी किसी कृषि विशेषज्ञ से नहीं मिल पा रहे है. जिसे देखते हुए कृषि विभाग ने किसानों से बात करने के लिए वर्चुअल तरीका निकला है. वही इस तरिके के जरिए किसान आसानी से कृषि विशेषज्ञ से फसलों को लेकर सलाह ले सकते है. कृषि विभाग इसके लिए व्हट्सएप ग्रुप बनाने जा रहा है. जिसपर जुड़कर किसान फसल से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान पा सकते है.

वही इस योजना के बारे में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही बताया है. वही इसके बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ये व्हाट्सएप ग्रुप ब्लॉक स्तर पर गांव गांव में बनाए जा रहे है. साथ ही इनकी सक्रियता को भी बढ़ाया जा रहा है. वही किसानों की मदद करने के लिए इस ग्रुप में जिला कृषि अधिकारी समेत कृषि विज्ञान केंद्रों एवं कृषि विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों को भी इस व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा रहा है. जिनसे किसान फसलों से संबंधित कोई भी जानकरी ले सकते है. 

होम आइसोलेशन के मरीजों को नहीं मिल रही ऑक्सीजन तो यहां करे फोन, जानें डिटेल

इसके साथ ही कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि इस ग्रुप के जरिए किसान फसलों पर लगने वाले रोगों, किट पतंगो आदि से बचने के लिए विशेषज्ञों से सलाह ले सकते है. वही उन्होंने आगे बताय कि इस वाह्ट्सएप ग्रुप पर किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही संबंधित योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. साथ ही हाल ही में हुए फसलों को उत्तम करने वाली नवीनतम शोध के साथ मौसम की सूचनाए भी उन्हें बताया जाएगा.

CM योगी का आदेश, जरूरतमंद का कोरोना वैक्सीनेशन पंजीकरण CSC पर हो

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें