यूपी के दिव्यांग बच्चे अब घर बैठकर ही कर सकेंगे पढ़ाई

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Mar 2021, 5:09 PM IST
  • यूपी के दिव्यांग बच्चे अब घर बैठकर ही अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. पढ़ाई की सभी सामग्री जैम पोर्टल के जरिए मंगाई जाएगी. इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने बीएसए को निर्देश दिया है.
दिव्यांग बच्चे अब घर बैठकर ही कर सकेंगे पढ़ाई

लखनऊ: यूपी के गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चे अब घर बैठकर ही अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. उन्हें पढ़ाई के लिए स्कूल जाने की कोई जरूरत नहीं है. स्कूल आने-जाने में दिव्याग बच्चों की दिक्कत को ध्यान में रखकर ये फैसला किया गया है. पढ़ाई की सभी सामग्री जैम पोर्टल के जरिए मंगाई जाएगी. इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने बीएसए को निर्देश दिया है.

सरकार के इस कदम से यूपी के 72 जिलों के करीब साढ़े आठ हजार से ज्यादा दिव्यांग बच्चों को फायदा मिलेगा. पढ़ाई की सामग्री के लिए 2.65 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की गई है, यानि प्रति बालक-बालिका 3000 रुपया खर्चा आएगा.

पंचायत चुनाव में बांटने के लिए ले जाई जा रही शराब के साथ 3 गिरफ्तार

दिव्यांगों के लिए पढ़ाई से संबंधित चीजों को खरीदने का जिम्मा बीएसए को सौंपा गया है. पढ़ाई की सभी सामग्री जैम पोर्टल के जरिए मंगाई जाएगी. पढ़ाई की सामग्री खरीदने के बाद नामित नोडल शिक्षक की उपस्थिति में ये दिव्यांगों को दिया जाएगा. स्पेशल एजुकेटर्स सामग्री के बारे में नोडल शिक्षक को जानकारी देंगे.

UP TET और डीएलएड परीक्षा में विलंब, पंचायत चुनाव की वजह से हो सकती है देरी

सामग्री के संबंध में अलग से रजिस्टर तैयार होगा, जिसपर सामग्री पाने वाले बच्चों और उनके पेरेंट्स के हस्ताक्षर और मोबाइल नंबर दर्ज होंगे. जिलों में तैनात स्पेशल एजुकेटर्स फीजियोथेरेपिस्ट घर-घर जाकर बच्चों को शिक्षण और प्रशिक्षण देंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें