लखनऊ: DIOS ने किया हेल्पलाइन नंबर जारी, पढ़ाई न होने पर करें शिकायत

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 11:32 PM IST
  • लखनऊ में यूपी बोर्ड के स्कूल में 10वीं और 12वीं क्लास की पढ़ाई नहीं हो रही तो छात्र-छात्राएं सीधा जिला विद्यालय निरिक्षक से फोन पर शिकायत कर सकते हैं. डीआईओएस(DIOS) डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने छात्रों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 94510615009, 9454457262 जारी किया है.
लखनऊ: DIOS ने किया हेल्पलाइन नंबर जारी, पढ़ाई न होने पर करें शिकायत

लखनऊ. लखनऊ में यूपी बोर्ड के किसी स्कूल में 10वीं और 12वीं क्लास की पढ़ाई नहीं हो रही तो छात्र-छात्राएं  सीधा जिला विद्यालय निरिक्षक से फोन पर शिकायत कर सकते हैं. डीआईओएस(DIOS) डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने छात्रों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 94510615009, 9454457262 जारी किया है. 

राजधानी में यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या 780 है. यहां के एक लाख से ज्यादा बच्चे आने वाले आगामी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के पेपर में शामिल होने जा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में पढ़ाई न होने की शिकायतें भी सामने आई हैं. इसी को देखते हुए ही डीआईओएस ने हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत की.

हेल्पलाइन सेवा पर छात्र-छात्राएं पढ़ाई सही से न हाने, प्रैक्टिकल का अभ्यास नहीं कराने, क्लास नहीं होने पर शिकायत कर सकते हैं. इससे बच्चे सही से पढ़ाई कर सकेंगे. कोरोनाकाल में यह बहुत जरूरी है.

डीआईओएस ने बताया कि जिन स्कलों में अभी प्री-बोर्ड नहीं हुए हैं. वहां 15 जनवरी से परीक्षाएं कराई जानी हैं. इसके लिए 25 जनवरी तक समय तय किया गया है. परिणाम 30 जनवरी तक जारी होंगे. रिजल्ट के आधार पर स्कूलों के मेधावी और कमजोर बच्चों की पहचान की जाएगी. कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त क्लास कराई जायेगी. डीआईओएस  ने आगे बताया कि एक मार्च से दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी है. इसके बीट बोर्ड के स्तर पर एक प्री-बोर्ड परीक्षा करानी पड़ सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें