दांतों में लग गया है कीड़ा या हो गया है खोखलापन तो 'सोना' दिलाएगा छुटकारा, जानें कैसे

Ruchi Sharma, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 1:08 PM IST
  • दांतों में कीड़े लगना व खोखला होने के कई वजह होती है. केजीएमयू दंत संकाय में कंजर्वेटिव डेंटेस्ट्री एंड इंडोडॉन्टिक्स विभाग के अध्यक्ष डॉ. एपी टिक्कू ने बताया कि इस दर्द व खोखलेपन से निजात पाने के लिए सोना भरकर सही किया जा सकता है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. आज के समय में दांतों में कीड़े लगना एक समस्या बन गई है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को दांतों में कीड़े लगने की समस्या हो जाती है, इसकी वजह से दांतों और मसूड़ों में तेज दर्द होता है. वैसे तो दांतों में कीड़े लगना व खोखला होने के कई वजह होती है. केजीएमयू दंत संकाय में कंजर्वेटिव डेंटेस्ट्री एंड इंडोडॉन्टिक्स विभाग के अध्यक्ष डॉ. एपी टिक्कू ने बताया कि इस दर्द व खोखलेपन से निजात पाने के लिए सोना भरकर सही किया जा सकता है.

डॉ. एपी टिक्कू ने कहा कि अभी लोग दांत के रंग की फिलिंग कराने में अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं. यह प्लास्टिक के तत्व से मिलाकर भरा जाता है. यह दांतों की तरह नजर आता है. पर, यह फिलिंग ज्यादा समय तक नहीं चल पाती है. वहीं सोना यानी गोल्ड फिलिंग लंबे समय तक चलती है. खास बात यह है कि इस शुद्ध सोने को पिघला कर नहीं भरा जाता है. बामुश्किल ढाई से तीन हजार रुपये खर्च कर मरीज फिलिंग करा सकता है.

झारखंड: सात जिलों में 7 मार्च से खुलेंगे स्कूल, 31 मार्च के बाद होगी पहली से आठवी की परीक्षा

इसलिए होती है कीड़े लगने की समस्या

डॉ. एपी टिक्कू ने बताया कि दांतों में कीड़े लगने की समस्या तब होती है जब जड़ों में लंबे समय तक खाने के अवशेष जमा रहते हैं. ये कीड़े दो दांतों के बीच, मसूड़ों के पास और उनकी जड़ों में लगते हैं. डॉ. टिक्कू कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडॉटिक्स विभाग में पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे.

कार्यक्रम में आठ कॉलेजों के 23 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया

उन्होंने बताया कि 28 फरवरी से चार मार्च तक कार्यक्रम हुआ. इसमें भारत के आठ कॉलेजों के 23 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. अखिल भारतीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई. इसमें 30 टीमों ने भाग लिया. इनमें से 14 टीमें ऑनसाइट और 16 टीमें ऑनलाइन शामिल रहीं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें