कुत्ते में था इंसानों का डर, खाना खिलाने के लिए लखनऊ के मिलिंद ने बना दिया रोबोट

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 9:53 AM IST
  • इंसानों से डरने वाले कुत्ते की देखभाल करने के लिए लखनऊ के मिलिंद राज ने रोबोट तैयार कर दिया. कुत्ते को बेरहमी से किसी व्यक्ति ने पीटा था जिसके कारण उसकी देखने-सुनने की क्षमता खत्म हो गई थी. लॉकडाउन के दौरान मिलिंद कुत्ते को अपने घर लेकर आए थे.
लखनऊ के मिलिंद ने कुत्ते को खाना खिलाने के लिए रोबोट तैयार किया.

लखनऊ. यूपी की राजधानी में एक नौजवान ने रोबोट बना दिया है. यह रोबोट उसने अपने कुत्ते की देखभाल के लिए बनाया है जो अब जमकर सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है. दरअसल युवक को वह डॉग नाली में अधमरे हालत में मिला था. लॉकडाउन के दौरान वह उसे घर लेकर आए थे. उनका डॉग नेत्रबाधित और बधीर भी था. इसकी इतनी बुरी हालत इसलिए हुई थी क्योंकि किसी हैवान ने उसे बेरहमी से पीटा था. यही कारण है कि श्वान इंसानों से डरता है.

लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाले मिलिंद राज ने अपने कुत्ते का ध्यान रखने के लिए रोबोट बना दिया जो उसे पेट भरकर खाना खिला सकता है. मिलिंद राज से बात करके पता चला कि लॉकडाउन के दौरान मई के महीने के पहले हफ्ते में ही उनको श्वान मिला था. वह उन दिनों ड्रोन से सैनिटाइजर स्प्रे कर रहे थे जब श्वान नाली में पड़ा मिला तो वह उसे घर ले आए.  

नेशनल हाइवे पर अब लगेंगे स्पीड कैमरे, रफ्तार में किया सफर तो कटेगा मोटा चालान

मिलिंद उस कुत्ते को उस समय किसी डॉक्टर को नहीं दिखा पा रहे थे लेकिन वह महसूस कर रहे थे कि वह बहुत डरा हुआ है. इस डर में किसी भी इंसान को वह अपने आसपास नहीं आने दे रहा था. लॉकडाउन खत्म होते ही मिलिंद कुत्ते को डॉक्टर के पास लेकर गए. वहां पता चला कि श्वान विकलांग है और अपने डर को मन से नहीं निकाल पा रहा है. ऐसे में मिलिंद ने कुत्ते को खाना खिलाने के लिए रोबोट बना दिया.  

अयोध्या राम मंदिर निर्माण में इफको ने दिया 2.51 करोड़ रुपये का दान

रोबोट को बनाने के लिए 40 से 50 हजार का खर्च आया. बता दें कि मिलिंद राज की रोबोटिक्स और टेक्नॉलिजी रिसर्च की कंपनी है और वह गरीब बच्चों को भी विज्ञान और रोबोटिक्स के बारे में पढ़ाते हैं.  

मिलिंद राज के चर्चे विदेशों तक हैं. दो साल पहले भी अप्रैल महीने में जब तेज आंधी आई तो सिनेपॉलिस मॉल के सामने गहरे नाले में एक कुत्ते का पिल्ला गिरा मिला था. उस समय श्वान के बच्चे को निकालना मुश्किल था. तब भी मिलिंद ने एक ऐसा ड्रोन तैयार कर दिया था जिसमें आगे एक आर्म लगी थी जिसके जरिए उसे बाहर निकाल लिया गया. वीडियो जापान, अमेरिका समेत 12 देशों में काफी चर्चित हुआ था. 

लखनऊ में अवैध प्लॉटिंग का धंधा जोरों पर, दोगुनी कीमत वसूल रहे प्रॉपर्टी डीलर्स 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें