कोरोना का डर: 80 प्रतिशत लोगों में नहीं रही घर के बाहर कदम रखने की हिम्मत!

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Oct 2020, 8:34 AM IST
लखनऊ के डाॅ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मानसिक रोग विभाग के ओपीडी के 350 मरीजों पर सर्वे किया है. जिसमें कि 175 महिला और 175 पुरुष है. इन 350 लोगों में से 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोरोना संक्रमित होने का डर है. कुछ ने नौकरी, व्यवसाय और कारोबार को लेकर अनिश्चितता की बात कही.
डाॅ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के ओपीडी के 350 मरीजों पर सर्वे किया है. इनमें से 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोरोना संक्रमित होने का डर है.

लखनऊ. कोरोना वायरस का डर लोगों के मन से नहीं निकल रहा है. मार्च में लगे लाॅकडाउन को लगभग सात महीने हो चुके हैं. इसके बाद से हर रोज नए कोरोना के नए मामले आ रहे हैं. इसी कारण लोगों में अभी तक भय है. 

जिस वजह से  कई लोगों के मानसिक स्वास्थ पर बुरा असर पड़ रहा है. तनाव, सिर दर्द, डर, अकेलापन और भविष्य को लेकर अनिश्चितता सहीत बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. यह बात हम नहीं लखनऊ के डाॅ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मानसिक रोग विभाग के सर्वे में सामने आई है. सर्वे में ओपीडी के 350 मरीजों को शामिल किया गया था. जिसमें कि 175 महिला और 175 पुरुष है. इन सभी लोगों की उम्र 20 से 60 के बीच में है.

कोरोना अनलॉक 5 गाइडलाइंस जारी, जानिए यूपी में क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

इस सर्वे में शामिल लोगों से जब  सवाल किया गया कि क्या चीजें आपको परेशान कर रही हैं? इनमें से 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोरोना संक्रमित होने का डर है. कुछ ने नौकरी, व्यवसाय और कारोबार को लेकर अनिश्चितता की बात कही. इसी कारण तनाव और अकेलापन की चिंता सहित अन्य समस्याएं सामने आ रही है. इस वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी कमी हो रही है.

दुर्गा पूजा को लेकर क्या है यूपी की योगी सरकार के अनलॉक 5 गाइडलाइंस में

इस पर मानसिक रोग विभाग के डाॅ. देवाशीष शुक्ला का कहना है कि कोरोना समाज पर गहरा असर डाल‌ रहा है. आपको बता दें कि मार्च के आखिरी हफ्ते से कोरोना के कारण सभी स्कूल और काॅलेज बंद है. लाॅकडाउन में ढील के बाद भी कारोबार पहले की तरह नहीं चल रहा. दफ्तरों में कम लोगों को बुलाया जा रहा है. इस कारण लोगों में चिंता बढ़ रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें