यूपी की इस यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों की लगेगी संस्कार की क्लास

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 10:38 PM IST
डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि यूनिवर्सिटी ने कानून की पढ़ाई के साथ साथ विदेशी छात्रों के लिए भारतीय संस्कृति, परंपरा और संस्कार की पढ़ाई शुरू की है जिसमें नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान व अफ्रीका के मूल निवासी छात्रों ने आवेदन किया है.
यूपी की यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों की लगेगी संस्कार की क्लास

लखनऊ. विज्ञान, गणित और कानून को पढ़ाई जैसे कई सब्जेक्ट तो आपने विश्वविद्यालयों में पढ़े होंगे लेकिन उत्तर प्रदेश की डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि यूनिवर्सिटी एक नए तरह के सब्जेक्ट की पढ़ाई शुरू करने जा रही है जिसमें विदेशी छात्रों को भारत के संस्कार और परंपराओं के बारे में जानकारी दी जाएगी. जी हां अब से डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई के साथ ही संस्कार की पाठशाला भी लगाई जाएगी.

इन नए तरह की कक्षाओं में विदेशों से आए छात्रों को भारत की संस्कृति, संस्कार और परंपरा के बारे में जानकारी दी जायेगी. बता दें कि यूनिवर्सिटी में नौ शोधार्थियों समेत 35 विदेशी विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा होगी. इस पढ़ाई के चलते विदेशी छात्रों को भारत की संस्कृति और परंपरा को बहुत ही करीब से जानने का मौका मिलेगा. साथ ही इससे भारत द्वारा अपनाए जाने वाली परंपराएं अब विदेशों तक पहुंचेगी. बता दें कि पहली बार विदेशी विद्यार्थियों ने यहां पढ़ाई के लिए आवेदन किया है. आवेदन करने वालों में नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान व अफ्रीका के मूल निवासी हैं. यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता का कहना है कि इनका प्रवेश क्लैट के बजाय सीधे होता है.

UP Board 10th 12th result 2021: इसी हफ्ते यूपी बोर्ड के नतीजे हो सकते हैं घोषित

डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता डा.अलका सिंह ने बताया कि इंडियन काउंसिल फार कल्चरल रिलेशंस विदेश मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से पहली बार इतने आवेदन आए हैं. विदेश से आने वाले छात्रों के लिए यहां की संस्कृति और संस्कार को समझना जरूरी होता है, इससे विदेशियों को यहां के माहौल में ढलने में आसानी होगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें