लखनऊ: रक्षामंत्री राजनाथ के निर्देश के बाद DRDO बनाएगा 1500 बेड के कोविड अस्पताल

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Apr 2021, 8:21 PM IST
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजधानी में कोविड मरीजों के लिए तीन अस्थाई अस्पताल बनाने का निर्देश दिया है. डीआरडीओ की मदद से 1500 बेड के तीन अस्पताल बनाए जाएंगे. जहाँ आईसीयू से लेकर वेंटिलेटर तक की सभी सुविधाएं डीआरडीओ उपलब्ध कराएगा. अगले कुछ दिनों में ही तीनों कोविड अस्पताल तैयार हो जाएंगे.
लखनऊ: रक्षामंत्री राजनाथ के निर्देश के बाद DRDO बनाएगा 1500 बेड के कोविड अस्पताल

लखनऊ. राजधानी में डीआरडीओ की मदद से 1500 बेड के तीन अस्पताल बनाए जाएंगे. इन अस्पतालों को कोविड मरीजों के लिए उपयोग किया जाएगा. इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निर्देश दिए है. इन अस्पतालों में आईसीयू से लेकर वेंटिलेटर तक सभी सुविधाएं होंगी. जिन्हें खुद डीआरडीओ उपलब्ध कराएगा. वहीं मरीजों का इलाज सेना के आर्मी मेडिकल कोर के डॉक्टर करेंगें.

लखनऊ में कोरोना मरीजों की लगातार हो रही मौतों को देखकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सरोजनी नगर हज हाउस और फैजाबाद रोड के गोल्डन ब्लॉसम होटल को अस्पताल में बदलने का निर्णय लिया है. इसके लिए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन डीआरडीओ की टीम को उन्होंने लखनऊ भेज दिया है. डीआरडीओ की टीम पहले चरण में इन दोनों स्थलों को अस्थाई अस्पताल में बदलेगी. इन दोनों अस्पतालों की क्षमता 500 से 600 बेड की होगी. जहां आईसीयू से लेकर वेंटिलेटर तक सब कुछ होगा.

CM योगी का निर्देश- UP में कोरोना मरीज को भर्ती करने से किया मना तो होगा केस

इन अस्पतालों में वेंटिलेटर और आईसीयू की सुविधा खुद डीआरडीओ उपलब्ध कराएगा. यहाँ पर सेना के आर्मी मेडिकल कोर के डॉक्टर मरीजों का इलाज करेंगे.  राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि एवं पूर्व आईएएस दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि रक्षा मंत्री के निर्देश के बाद इन दोनों स्थानों को अस्पताल में बदलने का फैसला लिया गया है. इसके लिए डीआरडीओ की टीम पहुंच चुकी है. अगले कुछ दिनों में ही इन्हें कोविड अस्पताल में बदल दिया जाएगा.

कोरोना से बचाने के लिए आम लोगों पर रासुका का डंडा चलाएगी योगी सरकार

राजनाथ सिंह ने डिफेंस एक्सपो स्थल वृंदावन कॉलोनी रायबरेली रोड पर भी अस्पताल बनाने का निर्देश दिया है. यहाँ खाली जगह पर 1000 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाया जाएगा. दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार वृंदावन अस्पताल बनने में लगभग 12 दिन का समय लगेगा. इस अस्पताल में भी सेना ही सभी उपकरण उपलब्ध कराएगी. यहाँ तमाम तरह की जांच की सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

UP में रविवार को लॉकडाउन, CM योगी ने सभी मंडलायुक्त, DM को दिए जरूरी दिशा-निर्देश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें