लखनऊ: हवाला रैकेट का भांडाफोड़, 1 करोड़ नगदी के साथ लाखों की विदेशी करेंसी जब्त

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 12:27 PM IST
  • लखनऊ में एक बड़े हवाला रैकेट का पर्दाफाश किया गया. डीआरआई की टीम ने बुधवार की रात एक करोड़ रुपए की नगदी के साथ लाखों की विदेशी करेंसी पकड़ी. टीम ने लखनऊ के एक ट्रैवल एजेंट को गिरफ्तार किया है.
लखनऊ: हवाला रैकेट का भांडाफोड़, 1 करोड़ नगदी के साथ लाखों की विदेशी करेंसी जब्त

लखनऊ. राजस्व आसूचना निदेशालय(डीआरआई) ने लखनऊ में एक बड़े हवाला रैकेट का भांडाफोड़ किया है. लखनऊ के खुर्रमनगर में बुधवार की रात एक करोड़ रुपए और लाखों की विदेशी करेंसी के साथ ट्रैवेल एजेंट को पकड़ा गया.

डीआरआई की टीम एजेंट से पूछताछ कर रही है. इस रैकेट में अंतरराष्ट्रीय गैंग और विदेशी हाथ के शक पर ईडी को भी सूचना दे दी गई. गिरफ्तार किए गए ट्रैवल एजेंस का ऑफिस हुसैनगंज में है. उसके दफ्तर से कंप्यूटर और कुछ कागजात बरामद किए गए हैं. डीआरआई ट्रैवल एजेंट के आका का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

राजस्व आसूचना निदेशालय की टीम पड़ोसी देश म्यांमार से सोना तस्करी के नेटवर्क की जांच कर रही थी जो हवाला रैकेट से जुड़ गई. डीआरआई की टीम को खुर्रमनगर की एक गली में एजेंट के होने की जानकारी मिली थी जिसके पास विदेशी करेंसी होने का दावा किया गया था. टीम ने छापा मारा तो उसके पास 1 करोड़ रुपए नकद और लाखों की विदेशी मुद्रा मिली. 

दिल्ली-हावड़ा स्पेशल ट्रेन से कर रहे तस्करी, तीन किलो सोने के साथ 2 तस्कर अरेस्ट

डीआरआई के ऑफिसर ने बताया कि इन हवाला कारोबारियों का लेन-देन करने का तरीका बहुत ही अजीब था. एक शहर में पैसा देने वाले को 10, 20 या 50 के नोट दिए जाते थे. वहीं दूसरे शहर में इन नोटों की फोटो व्हाट्सएप पर भेजी जाती थी. जब दूसरे शहर में कॉरियर ट्रेडर पहुंचता तो नोट के नंबर से पहचान साबित करके हवाला पैसों का भुगतान किया जाता था. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें