बादाम, काजू समेत सभी ड्राई फ्रूट्स के गिरे दाम, मेवा बाजार में मंदी के आसार

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Nov 2020, 6:54 PM IST
कोविड-19 के चलते हुए लॉकडाउन में बाजारों में ड्राई फ्रूट्स की मांग घटने के साथ उनके दामों में भी भरी गिरावट देखने को मिल रही है. कारोबारियों ने बताया कि अभी तक वह पुराना माल ही नहीं बेच पाए है. जिससे मेवा बजरों में मंदी के असर दिख रहे है.
बाजारों में काजू, बादाम समेत ड्राई फ्रूट्स के गिरे दाम

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते इस बार के त्योहारों की चमक पहले की तरह नहीं रही. इन त्योहारी में हमेसा से ड्राई फ्रूट की बाजारों में जबरदस्त मांग रहती थी लेकिन इस बार महामारी के चलते यह मांग काफी कम हो गया है. जिसके चलते देशभर में ड्राई फ्रूट्स के दाम काफी गिर गए है और मेवा बाजारों में मंडी का ग्रहण लगा हुआ है. हर साल दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ते थे, लेकिन इस बार बाजार में इनकी डिमांड कम होने के कारण कीमते भी लगातार घट रही है. कई सालों बाद मेवा बाजार में मंदी देखने को मिल रहा है.

यूपी में अब नहीं रुलाएंगे महंगी प्याज के दाम, कालाबाजारी पर एक्शन में योगी सरकार

कोरोना महामारी के चलते इस साल जनवरी से अक्टूबर तक ड्राई फ्रूट्स कीमत लगातार घटी है. कारोबारियों से बातचीत के दौरान पता चला कि ड्राई फ्रूट्स की कीमत लॉकडाउन से पहले 20 फीसद तक तेजी से बढ़ी थी लेकिन लॉकडाउन के बाद इनकी कीमतों में बहुत गिरावट आया है. 

उन्होंने ने आगे बताया कि अप्रैल-मई तक सभी पुराना माल बिक जाता था. उसके बाद नई फसल के माल कि मंगाया जाता था. लेकिन इस महामारी में लॉकडाउन हो जाने के कारण अभी पुराना माल ही पूरा ही नहीं बिक पाया है. जिसके चलते गोदाम अभी तक भरे हुए है. इस बार ड्राई फ्रूट्स की डिमांड नहीं होने से कीमते भी लगातार गिरती जा रही है.

लखनऊ: संविदाकर्मियों को नहीं मिला वेतन, कल से होगा सिटी बसों का चक्का जाम

इतना हो गया है ड्राई फ्रूट्स के दाम

जो बादाम जनवरी में 650 रुपए था वह अब बाजार में 500-550 रुपए तक बिक रहा है. वहीं काजू जो 800 रुपए तक चल रहा था लेकिन अब घटकर 650-635 रुपए तक बाजार में बिक रहे है. इसी तरह किसमिस भी 250 से गिरकर 210 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है. छुआरा का भी रेट 300 रुपए प्रति किलो से घटकर 260-270 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है. साथ ही अखरोट जो 850 रुपए तक बिक रहा था वह भी गिरकर 600-750 रुपए तक के बीच में बिक रहे है.

 

आलमनगर-उतरेठिया बाईपास पर बनेगा पुल, पांच नवंबर से बंद होगा ये मार्ग

यूपी की 56 नई नगर पंचायतों में योगी सरकार ने निकाली बंपर पदों पर भर्ती, डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें