दो जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन, लखनऊ के पांच अस्पतालों का चयन

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 7:50 PM IST
  • यूपी की राजधानी लखनऊ के 5 अस्पतालों में कोरोना से बचाव के लिए 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन किया जाएगा. इसके लिए हर सेंटर पर एक टीम मौजूद रहेगी.
राजधानी लखनऊ के पांच अस्पतालों में 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन किया जाएगा. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस से बचाव के लिए 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन कर ड्राइ रन किया जाएगा. इसके लिए लखनऊ के पांच अस्पतालों का चयन किया गया है. लखनऊ के केजीमयू, सहारा हाॅस्पिटल और माल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन किया जाएगा. इसके लिए हर सेंटर पर एक टीम मौजूद रहेगी.

लखनऊ में ड्राइ रन से पहले 1 जनवरी को हर सेंटर के हिसाब से 25 हेल्थ वर्कर को मैसेज भेजकर अगले दिन टीकाकरण की सूचना भेजी जाएगी. ड्राइ रन से पहले 1 जनवरी को सेंटर के हिसाब से 15 हेल्थ वर्कर को मैसेज भेजकर अगले दिन टीकाकरण की सूचना भेजी जाएगी. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने 2 जनवरी को पूरे देश में वैक्सीनेशन का ड्राइ रन चलाने का फैसला लिया है. इसके लिए हर राज्य को दो शहरों को चुनना होगा. इन शहरों में कोरोना का टीकाकरण का रिहर्सल किया जाएगा. 

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा डेट जारी, 4 मई से 10 जून तक एग्जाम

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशव्यापी ड्राइ रन की घोषणा करते हुए कहा कि 2 जनवरी राज्यों के को दो-दो शहरों में टीकाकरण अभियान का जिस तरह से रिहर्सल किया जाएगा. उसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा. सरकार ने पूरे देश में ड्राइ रन का फैसला असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में ड्राइ रन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक करने के बाद लिया है.

UP: वाहन का पॉल्यूशन कराना 1 जनवरी 2021 से पड़ेगा जेब पर भारी, जानें नई रेट लिस्ट

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना के 1,025 नये मरीजों की पहचान की गई है. वहीं बीते दिन में कोरोना से 12 लोगों की जान चली गई और 1202 लोग कोरोना से ठीक होकर घर लौट चुके हैं. नये मरीजों की पहचान के बाद उत्तर प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 5 लाख 85 हजार से ज्यादा हो गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें