हज यात्रा 2022 पर ओमीक्रॉन का साया, यात्रा के लिए चुकाना होगा अतिरिक्त किराया

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 11:58 AM IST
  • कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का खतरा हज यात्रा पर मडराने लगा है. कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने बीज के साथ साथ उस पर लगने वाले वैट बढ़ा दिया है. जिसके कारण इस बार हज यात्रा एक लाख से 1.25 लाख रुपए तक महंगी हो जाएगी.
हज यात्रा 2022 के लिए चुकाना होगा अतिरिक्त किराया. (फाइल फोटो)

 मेरठ. कोरोना महामारी के चलते दो साल से निरस्त चल रही हज यात्रा पर इस बार ओमिक्रॉन का खतरा मंडराने लगा है. हालांकि हज यात्रियों के लिए राहत की बात यह है कि अभी तक इसे रद्द करने की सरकार की कोई योजना नहीं है. लेकिन इस बार अगर हज यात्रा होती भी है तो यह काफी महंगी होगी. कोविड प्रोटोकॉल को पालन करवाने के चलते साउदी अरब सरकार द्वारा वीजा शुल्क के साथ ही उसपर लगने वाले वैट में भी बढ़ोत्तरी कर दी है. यानि इस बार हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को करीब 1 लाख रुपये अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं. जो की यात्रियों को अपनी जेब से भरनी होगी. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार साउदी अरब सरकार द्वारा इस बार हज यात्रा महंगी होने के संदेश सरकार और हज कमेटी आफ इंडिया को दे दिया गया है. लेकिन हज कमेटी ऑफ इंडिया की तरफ से हज यात्रा के खर्च में होने वाले बढ़ोतरी को अभी तक खर्च में नहीं जोड़ा गया है. लेकिन इससे जल्द ही जोड़ दिया जाएगा. और हज पर जाने वाले यात्रियों को इसकी पुख्ता जानकारी दे दी जाएगी. ताकि हज पर जाने की तैयारी कर रहे हैं लोग लगने वाले अतिरिक्त रुपये की व्यवस्था कर सके. 

हज यात्रा 2022 के लिए दिशा-निर्देश के साथ आवेदन शुरू, जानें नए गाइड्लाइन

स्टेट हज कमेटी के हज सचिव राहुल गुप्ता के अनुसार हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा हज यात्रा 2022 के लिए जारी गाइडलाइन में अभी सिर्फ संभावित खर्च की घोषणा की है. हज यात्रा के लिए अभी तक वास्तविक खर्च की सीमा तय नहीं हुई है. नई गाइडलाइन जारी होने के बाद ही हज यात्रा के लिए लगने वाली कुल खर्च की घोषणा की जाएगी. हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुताबिक कोरोना वायरस के चलते इस बार हज वीजा शुल्क, वैट, हेल्थ इंश्योरेंस, सऊदी अरब में रिहाइश का किराया व सेवा शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है जिसके कारण हज यात्रा एक लाख से 1.25 लाख रुपए तक महंगी हो जाएगी. 

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें