बंदरों के आतंक से लखनऊ मेट्रो के 9 स्टेशनों पर लगी लगी लंगूरों की तस्वीर, जानिए ऐसा क्यों

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 10:34 AM IST
  • लखनऊ मेट्रो की यात्रा करने अगर जा रहे हैं तो जरूर जान लें कि बंदरों से सावधान रह है. बंदरों के दिन के आतंक से आम लोगों के साथ ही मेट्रो प्रशासन भी परेशान था.बंदरों को डराने के लिए या बंदरो से बचने के लिए 9 मेट्रो स्टेशनों पर लंगूरों के कटआउट लगाए हैं.साथ ही बंदरों को भगाने के लिए 'गुस्‍सैल लंगूरों' की आवाजें बजाई गईं. इसको लगाने से कुछ प्रभाव बंदरों पर पड़ा.
प्रतीकात्मक फोटो

 लखनऊ. लखनऊ मेट्रो की यात्रा करने अगर जा रहे हैं तो जरूर जान लें कि बंदरों से सावधान रह है. आपके साथ मेट्रो स्‍टेशन पर बंदरों से झड़प हो सकती है. बंदरों के रोज दिन के आतंक से लोग परेशान थे.इसके साथ ही मेट्रो प्रशासन भी काफी ज्यादा परेशान थे. फिलहाल अब मेट्रो प्रशासन ने अपनी इस समस्‍या का समाधान ढूंढ लिया है. मेट्रो प्रशासन को बंदरों से समाधान पाने के लिए लंगूरों से मिला है. बंदरों के आतंक से परेशान मेट्रो प्रशासन ने स्‍टेशंस पर बंदरों से मुकाबले के लिए लंगूरों को लाया गया है.

लखनऊ मेट्रो ने बंदरों को डराने के लिए या बंदरो से बचने के लिए नौ मेट्रो स्टेशनों पर लंगूरों के कटआउट लगाए हैं. जिसके लिए मेट्रो प्रशासन की ओर से उन सभी मेट्रो स्‍टेशंस का चुनाव किया गया है, जहां पर बंदरों का आतंक काफी ज्यादा है.

दीपावली छठ पर वेटिंग टिकट यात्रियों को राहत, दिल्ली से बिहार-लखनऊ कई ट्रेन शुरू

स्‍टेशन नियंत्रक विवेक मिश्रा ने कहा कि पहले प्रशासन की ओर से बंदरों को भगाने के लिए 'गुस्‍सैल लंगूरों' की आवाजें बजाई गईं. इसको लगाने से कुछ प्रभाव  बंदरों पर पड़ा. जबकी यह लंबे समय तक प्रभावी नहीं रह सका. तब जाके प्रशासन की ओर  से कटआउट्स डिस्‍प्‍ले करने का निर्णय लिया गया. कटआउट्स के साथ गुस्‍सैल लंगूरों' की आवाजों को बजाया जाता है तो इसका प्रभाव देखने को मिला है. उन्‍होंने कहा कि हम लगातार कटआउट्स की पोजिशन बदलते रहते हैं . 

लखनऊ मेट्रो प्रशासन का बंदरों को रोकने के लिए यह आइडिया बेहद रोमांचक है. एक ओर लंगूर की फोटो लगे कटआउट और दूसरी ओर लंगूरों की गुस्‍सैल आवाज लोगों को बहूत मनोरंजन कर रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें