ED की बड़ी कार्रवाई, पूर्व सपा मंत्री गायत्री प्रजापति की करोड़ों की संपत्ति जब्त

Smart News Team, Last updated: 08/04/2021 10:33 PM IST
  • मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने गायत्री प्रजापति की 55 करोड़ बाजार मूल्य की संपत्ति को ईडी ने जब्त कर लिया है.
ईडी ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की 55 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त किया.

लखनऊ. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खनन घोटाले के आरोपी पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की 55 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने गायत्री प्रजापति के बैंक खाते और संपत्तियों को कुल मिलाकर 36 करोड़ 94 लाख की संपत्ति को जब्त किया है. जब्त संपत्ति की मार्केट वैल्यू 55 करोड़ रुपए है.

आपको बता दें कि ईडी की जांच में गायत्री प्रजापति की करोड़ों की संपत्ति का खुलासा हुआ था. जिसके बाद से कई बार ईडी ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति से इस बारे में पूछताछ की है. ईडी से पूछताछ में गायत्री प्रजापति जानकारी देने से इंकार करते रहे हैं. जिसके बाद ईडी ने अब 55 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है.

वैक्सीन की किल्लत! UP-बिहार के इन जिलों में टीके का स्टॉक खत्म, वापस लौटे लोग

बीते फरवरी में ईडी ने गायत्री प्रजापति को कस्टडी रिमांड पर लिया था. ईडी ने पूछा कि सपत्तियों को खरीदने के लिए पैसे कहां से आया? ईडी ने मंत्री बनने के बाद उनकी संपत्ति में भारी इजाफे के बारे में पूछा था. ईडी ने उनके परिवार की संपत्तियों के कागजात पहले ही जुटा लिए थे. 

नशे पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार UP में बनाएगी स्पेशल एंटी नार्कोटिक फोर्स

आय से ज्यादा संपत्ति और खनन घोटाले में फंसे मंत्री गायत्री से दस्तावेजों में मिली उनकी संपत्तियों, परिवार के सदस्यों के नाम पर रजिस्टर कंपनियों और करीबियों के नाम पर खरीदी गई बेनामी संपत्तियों के बारे में ईडी ने पूछताछ की थी. ईडी को पूछताछ में मंत्री के परिवारों की संपत्तियों से जुड़े दस्तेवाजों, बेनामी संपत्तियों और संदिग्ध लेन-देन के बारे में भी जानकारी मिली थी. जिसके बाद ईडी ने कार्रवाई करते हुए गायत्री प्रजापति की संपत्ति को जब्त कर लिया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें