UP में EDII युवाओं को देगा ट्रेनिंग, स्टार्टअप के लिए करेगा तैयार, मिलेगा रोजगार

Somya Sri, Last updated: Sun, 28th Nov 2021, 1:21 PM IST
  • ईडीआईआई ने उत्तर प्रदेश के दो यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है. जिसके तहत युवाओं को स्टार्टअप के लिए तैयार किया जाएगा. उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. साथ ही ईडीआईआई के इस पहल से युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष एमओयू पर हस्ताक्षर कर समझौता किया गया है. इससे पहले डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ साल 2020 में समझौता हुआ था.
UP में EDII युवाओं को देगा ट्रेनिंग, स्टार्टअप के लिए करेगा तैयार, मिलेगा रोजगार (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान यानी ईडीआईआई ने प्रदेश के दो यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है. जिसके तहत युवाओं को स्टार्टअप के लिए तैयार किया जाएगा. उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. साथ ही ईडीआईआई के इस पहल से युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा. ईडीआईआई ने गोरखपुर मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के साथ समझौता किया है. ये समझौता तीन साल के लिए हुआ है. इस दौरान युवाओं को एंटरप्रेन्योर बनाया जाएगा.

राज्यपाल के समक्ष हुआ समझौता

बता दें कि हाल ही में ईडीआईआई अहमदाबाद के महानिदेशक डॉ. सुनील शुक्ल और सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक और एमएमएमटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सामने एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिया है. ये एमओयू 3 साल के लिए है. इस अवधि में युवाओं को स्टार्टअप के लिए तैयार किया जाएगा.

SP चीफ अखिलेश से मिले भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद, गठबंधन पर हो सकती चर्चा

मीडिया से मुखातिब होते हुए भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद के महानिदेशक डॉ सुनील शुक्ल ने कहा कि," यह कार्यक्रम छात्रों को उद्यमिता के क्षेत्र में प्रशिक्षित और मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालयों में लागू होना है. नए शैक्षिक सत्र से छात्रों के लिए लघु एवं दीर्घकालिक पाठ्यक्रम शुरू होंगे. इसके लिए राजभवन लखनऊ में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं."

दो यूनिवर्सिटी के साथ 3 साल के लिए समझौता

उन्होंने कहा कि, " इस एमओयू के तहत उत्तर प्रदेश में नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता की दिशा में छात्रों को प्रेरित और प्रशिक्षित किया जायेगा. अब इन दोनों विश्वविद्यालयों में उद्यमिता पाठ्यक्रमों का संचालन, छात्र को स्टार्टअप और इन्क्यूबेशन में सहयोग, आपसी संसाधनों को साझा करना, फैकल्टी ट्रेनिंग, शोधपत्रों का पब्लिकेशन में ईडीआईआई मदद करेगा. इस एमओयू के माध्यम से प्रदेश के विश्वविद्यालयों में उद्यमिता के अनुकूल वातावरण बनाने का लक्ष्य भी रखा गया है. यह एमओयू 3 साल के लिए है."

प्रश्न पत्र लीक होने के बाद UP TET परीक्षा रद्द, अब महीने भर बाद दोबारा होगी परीक्षा

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ पहले ही हुआ समझौता

वहीं डॉ. सुनील शुक्ल ने कहा कि, "डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के साथ 13 जनवरी 2020 को ही ईडीआईआई से समझौता हो चुका है. ईडीआईआई द्वारा एक बैच फैकल्टी ट्रेनिंग का कार्यक्रम भी पूरा करवाया जा चुका है. यहां के प्रशिक्षित शिक्षक अपने-अपने संस्थानों में नवाचार को बढ़ावा दे रहे हैं. इन्हें ईडीआईआई समय-समय पर मार्गदर्शन कर रहा है."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें