यूपी में बिना गारंटी घर बैठे मिलेगा एजुकेशन लोन, ऐसे करें अप्लाई

Jayesh Jetawat, Last updated: Sun, 27th Feb 2022, 6:16 PM IST
  • यूपी में घर बैठे बिना गारंटी वाला एजुकेशन लोन मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के ऐसे 12वीं पास स्टूडेंट्स जो उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं और उनके पास पढ़ाई के पैसे नहीं हैं तो वे प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उच्च शिक्षा पाने के लिए अगर फंड चाहिए तो सरकार आपको लोन की सुविधा देगी. उत्तर प्रदेश में स्टूडेंट्स को हायर स्टडी के लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योनजा के लिए एजुकेशन लोन मिलता है. इस योजना के तहत इच्छुक और योग्य उम्मीदवार लोन लेकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं. खास बात ये है कि एजुकेशन लोन लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी की जरूत नहीं होती. विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण देने के लिए 13 बैंकों की 126 तरह की लोन स्कीम मिलती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधामंत्री विद्या लक्ष्मी योजना का फायदा उठाने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट www.vidyalakshmi.co.in पर आवेदन करना होगा. इस पोर्टल को केंद्रीय वित्त मंत्रालय, उच्च शिक्षा मंत्रालय और भारतीय बैंक संघ ने मिलकर विकसित किया. ताकि स्टूडेंट्स आसानी से योजना का लाभ उठा सकें.

KVS Admission: 28 फरवरी से पहली क्लास में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें नियम

इस योजना के तहत बिना गारंटी वाला एजुकेशन लोन लेने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है. आवेदक भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही उसने कम से कम 12वीं पास कर ली हो और आगे की पढ़ाई करना चाहता हो. आवेदक की पारिवारिक आय भी मापदंड से ज्यादा न हो.

एजुकेशन लोन लेने के लिए वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इस दौरान आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आय प्रमाम पत्र, एड्रेस प्रूफ और जिस यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेना है वहां का बिल और खर्च की पूरी जानकारी होना जरूरी है.

खौफनाक! छोटी सी बात पर तीन युवकों को दी 'तालिबानी सजा', वीडियो देख कांप जाएंगे

स्टूडेंट्स इस योजना के जरिए अपनी जरूरत के हिसाब से विभिन्न बैंकों में से किसी एक से लोन ले सकते हैं. लोन चुकाने के लिए पढ़ाई पूरी होने के बाद आवेदक को 5-7 साल का पर्याप्त समय दिया जाता है. अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें