लखनऊ यूनिवर्सिटी ने 7 अगस्त तक बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानें एडमिशन प्रोसेस

Smart News Team, Last updated: Tue, 3rd Aug 2021, 12:44 PM IST
लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा कर 7 अगस्त तक कर दिया है. इससे पहले यूनिवर्सिटी में आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी.  छात्रों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस फैसले से राहत मिली है.
लखनऊ यूनिवर्सिटी में बढ़ी आवेदन की तारीख ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ.उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा कर 7 अगस्त तक कर दिया है. विभिन्न राज्यों में देरी से आये 12वीं कक्षा के नतीजों के चलते यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ये परिवर्तन किया है. यूनिवर्सिटी में आवेदन के इच्छुक छात्र अब आसानी से यूनिवर्सिटी के कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे. इससे पहले यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया 9 मार्च 2021 को जबकि पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में आवेदन प्रक्रिया को 22 मार्च 2021 को शुरु कर दी थी. इन दोनो कोर्सेस के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी. 

वहीं अधिकतर बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 31 जुलाई को आने से यूनिवर्सिटी में आवेदन के इच्छुक छात्र एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर पाये थे. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों की मुश्किलों को देखते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि आवेदन के बाद छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक इन सभी कोर्सेस के लिए अगस्त में ही प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और सितंबर में परीक्षाओं के नतीजे आने के बाद काउंसलिंग शुरु की जाएगी.

UP job: UP के इन विश्वविद्यालयों में निकली टीचिंग और नॉन टीचिंग में भर्तियां

वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेस के लिए आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया से किये जाएंगे. इसके साथ ही  यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि छात्रों को आवेदन करते समय अपने ईमेल आईडी, फोन नबंर और विभिन्न शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेजों को साथ रखने की जरुरत होगी. इसके साथ ही 10वीं और 12वीं के डॉक्यूमेंट के साथ छात्रों को अपने पासपोर्ट फोटो और हस्ताक्षरों को  स्कैन करके यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें