EPFO कर्मियों की असमय मौत पर मिलेंगे 8 लाख रुपये, PF खाते में परिवार के लिए आएगा पैसे

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 9:12 AM IST
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के खाताधारकों को कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से जीवन बीमा का एक और बड़ा फायदा मिलता. कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को मिलने वाले मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़ाकर 8 लाख कर दिया है.अब एंप्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) स्कीम 1976 के तहत मिलने वाला मैक्सिमम एश्योरेंस बैनिफिट 8 लाख रुपए होगा, इससे पहले कर्मचारी को 7 लाख मिल रहे थे.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत आने वाले कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को मिलने वाले मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़ाकर 8 लाख कर दिया है.अब एंप्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) स्कीम 1976 के तहत मिलने वाला मैक्सिमम एश्योरेंस बैनिफिट 8 लाख रुपए होगा, इससे पहले कर्मचारी को 7 लाख मिल रहे थे.

ईपीएफओ कर्मचारी की असामयिक मौत पर अब आश्रित को 8लाख मिलेंगे. इसे तत्काल प्रभाव में लागू कर दिया गया है. इससे पूरे देश में 30 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा. एक्स ग्रेशिया डेट रिलीफ फंड को 8 लाख किया गया है. केंद्रीय अपर ईपीएफ आयुक्त उमा मंडल ने इसके लिए सभी कार्यालयों को सर्कुलर जारी कर दिया है. इसमें कोविड में होने वाली मौतों को शामिल नहीं किया गया है. इससे पहले कर्मचारी को 7 लाख मिल रहे थे. 2006 में सिर्फ 5 हजार रुपये ही आश्रित को दिए जाते रहे हैं. इसके बाद इसे 50 हजार से 4.20 लाख तक दिया गया. ईपीएफओ बोर्ड सदस्य हरभजन सिंह का कहना है कि देर आए दुरुस्त आए. सदस्यों ने तो असामयिक मौत पर कम से कम 10 और अधिकतम 20 लाख की मांग की थी.

जूही में लोडर चालक की हत्या, शव को 27 फिट गहरे सीवर चेम्बर में फेंका

EDLI योजना क्या है

EDLI योजना अनिवार्य रूप से कर्मचारी भविष्य निधि योजना के सभी ग्राहकों को जीवन बीमा की दिशा में योगदान करने के लिए प्रदान की जाती है. EDLI प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में बीमाधारक के नामित लाभार्थी को एकमुश्त भुगतान का प्रावधान करता है. इस योजना का उद्देश्य कर्मचारी की मृत्यु के बाद परिवार के सदस्य को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है. यह बेनीफिट कंपनी और केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी को दिया जाता है.पहले इसकी लिमिट  4.20 लाख रुपये तक थी. लेकिन,बाद  में  समय-समय पर बढ़ा कर ईपीएफओ ने इसे बढ़ाकर 7 लाख रुपये तक कर दिया गया. यदि किसी कर्मचारी ने अपना कार्यकाल 1 साल पूरा कर लिया हो और उसकी दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है तो उसे इस योजना का फायदा मिलेगा. इसमें एकमुश्त भुगतान होता है. EDLI में इंप्लॉई को कोई रकम नहीं देनी होती है. कर्मचारी के बदले कंपनी प्रीमियम जमा करती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें