यूपी विधानसभा उपचुनाव: 7 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को रिजल्ट

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Sep 2020, 3:41 PM IST
  • भारत चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में 7 सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. 7 सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. 
भारत चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में 7 सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है.

लखनऊ. भारत चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में 7 सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. 7 सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. हालांकि, यूपी में 8 सीटें खाली है. अभी चुनाव आयोग ने 7 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख को घोषित किया है. 

चुनाव आयोग की तरफ से 7 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख घोषित की गई हैं. इसमें नौगांव सदर, बुलंदशहर, टूंडला (आरक्षित), देवरिया, बांगरमऊ, घाटमपुर (आरक्षित) मल्हानी सीट शामिल हैं. बता दें कि 8 सीटों में से 6 भाजपा के पास थी और 2 सपा के पास. प्रदेश में उपचुनाव की तारीख घोषित होने के साथ चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई है. 8 में से 5 सीटें मौजूदा विधायकों के निधन के वजह से हुई. जबकि, 2 विधायकोंं की सदस्यता खत्म होने के वजह से यह सीटें खाली हो गई. वहीं, टूंडला विधानसभा से विधायक एसपी बघेल सांसद बन गए, इस वजह से यह सीट खाली हुई. 

हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर विपक्ष ने साधा योगी सरकार पर निशाना

यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उपचुनाव राजनीतिक दलों के काफी मायने रखता है. बता दें कि हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए एक चुनावी सभा को संबोधित किए थे.

यूपी की इन 8 सीटों पर आज हो सकती है उपचुनाव की घोषणा

कोरोना काल में पहली बार होने जा रहे उपचुनावों के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि महामारी को देखते हुए चुनाव के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि इस बार मतदान का समय एक घंटे और बढ़ाया गया है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इस बार मतदान केंद्रों पर मास्क, हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें