UP में एमएलसी चुनाव की तारीखों में बदलाव, 9 अप्रैल को वोटिंग, 12 अप्रैल को रिजल्ट

Swati Gautam, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 10:32 PM IST
  • चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव की तारीखों में बदलाव कर दिया है. अब राज्य में 15 मार्च से नामांकन 9 अप्रैल को मतदान और 12 अप्रैल को मतगणना कर नतीजे घोषित किए जायेंगे.
यूपी विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव (फाइल फोटो)

लखनऊ. चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव की तारीखों में बड़ा बदलाव किया है. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अब एमएलसी के लिए होने वाले चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. चुनाव आयोग ने 15 मार्च से नामांकन 9 अप्रैल को मतदान और 12 अप्रैल को मतगणना कर नतीजे घोषित करने का फैसला लिया है. बता दें कि इससे पहले तय कार्यक्रम में 4 से 11 फरवरी तक नामांकन और 29 सीटों के लिए 3 मार्च और दूसरे चरण की 6 सीटों के लिए 7 मार्च को मतदान होना तय हुआ था. 12 मार्च को मतगणना होनी थी. मगर इन तारीखों में विधानसभा चुनाव के छठे व सातवें चरण का भी मतदान होना है. इसीलिए आयोग ने यह बदलाव किया है.

माना जा रहा कि राजनितिक दलों के विधानसभा चुनाव में व्यस्त होने की वजह से चुनाव आयोग को अपना फैसला बदलना पड़ा है. साथ ही इन तारीखों पर विधानसभा चुनाव के भी मतदान होने हैं. बता दें कि एमएलसी चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के चुनाव के लिए चार फरवरी को अधिसूचना जारी कर दी गई थी. यूपी विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से 36 सदस्यों का निर्वाचन दो चरणों में होना था. प्रथम चरण के अंतर्गत 29 स्थानीय निर्वाचन क्षेत्रों से 30 सदस्यों का चुनाव किया जाना था. जानकारी अनुसार इन सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है.

यूपी चुनाव: BJP ने लता जी के निधन के चलते बदला चुनावी घोषणा पत्र के ऐलान का दिन

यूपी की इन 36 सीटों पर होगा चुनाव

लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया, आजमगढ़-मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर.

आवेदन के लिए जरूरी चीजें

जानकारी अनुसार एमएलसी चुनाव के लिए आवेदक की आयु कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही नामांकन के लिए 10 प्रस्तावक अनिवार्य हैं. सामान्य प्रत्याशी के लिए जमानत की राशि दस हजार और एससी-एसटी के लिए पांच हजार रुपये है. एससी-एसटी प्रत्याशी को जाति प्रमाण पत्र भी देना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें