UP पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने जारी की गाइडलाइन, उम्मीदवारों का चुनावी खर्च तय

Smart News Team, Last updated: Thu, 21st Jan 2021, 3:17 PM IST
यूपी पंचायत चुनाव में निर्वाचन आयोग में गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के अनुसार प्रत्याशी चुनावों में अधिक पैसा नहीं खर्च कर सकेंगे. आयोग ने हर पद के लिए चुनावी राशि तय की है जिसका हिसाब प्रत्याशियों को देना होगा.
यूपी पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग गाइडलाइन जारी की है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग में गाइडलाइन जारी कर दी है. इस बार के पंचायत चुनाव में प्रत्याशी अधिक राशि खर्च नहीं कर सकेंगे. इससे प्रधान पद से लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख से लेकर वार्ड मेंबर तक के उम्मीदवारों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

आयोग ने प्रधान पद के लिए 30 हज़ार रुपये, बीडीसी सदस्य पद के लिए 25 हज़ार रुपये, वार्ड मेंबर के लिए 5 हज़ार रुपये, जिला पंचायत सदस्य के लिए 75 हज़ार रुपये, ब्लॉक प्रमुख को भी 75 हज़ार रुपये और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए 2 लाख खर्च करने की अनुमति प्रदान की है.

जेपी नड्डा आज से लखनऊ दौरे पर, पंचायत चुनाव और मिशन 2022 की रणनीति पर होगी बात

गाइड लाइन के अनुसार प्रत्याशी को चुनाव खर्च का पूरा ब्यौरा देना होगा. इसके अनुसार उम्मीदवार को अब हर छोटी से छोटी चीज का हिसाब-किताब चुनाव आयोग को देना होगा. चुनावी खर्च सीमा तय करने से उम्मीदवारों की चिंता बढ़ गई है. इस बार के चुनाव में प्रत्याशियों को बहुत सोच समझकर खर्चा करना होगा ताकि उनका खर्चा तय सीमा से अधिक नहीं पहुंचे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें