आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बनेंगे 40 चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियां भर सकेंगे फर्राटा

Smart News Team, Last updated: 16/12/2020 11:32 AM IST
  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए 40 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इन चार्जिंग स्टेशनों पर तीन और चार पहिया वाहन चार्ज हो सकेंगे. यूपीडा ने इस योजना का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार के उर्जा मंत्रालय को भेजा दिया है.
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे

लखनऊ. यूपी के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए 40 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इस जगह पर तीन और चार पहिया वाहन चार्ज हो सकेंगे. इससे इलेक्ट्रिक गाड़ियां आराम से एक्सप्रेसवे पर भराटा भर सकेंगे. मिली जानकारी के अनुसार इसके बाद इसी तरह का स्टेशन पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर भी बनाए जाएंगे. 

यूपी एक्सप्रेसवे औद्दोगिक विकास प्राधिकरण यूपीडा ने इस योजना का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार के  उर्जा मंत्रालय को भेजा दिया है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के नोडल अधिकारी रवींद्र गोडबोले ने बताया कि एक्सप्रसेवे पर गाड़ियों की संख्या बढती जा रही है. आने वाले दिनों में इस एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक गाड़ियां चलेंगी. इसी को देखते हुए एक्सप्रेसवे पर चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है. 

आगरा: 70 चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, आपात स्थिति में महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

केंद्र सरकार की टीम इन जगहों पर सर्वे कर जानेगी कि यह प्रस्तावित जगह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए उपुयक्त है या नहीं. इसके बाद इसे पीपीपी मोड में तैयार किया जाएगा. 

ICSE बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, प्रोजेक्ट वर्क समेत ये सिस्टम लागू

केंद्र सरकार की फास्टर एडाप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्टिक व्हीकल योजना के तहत यूपी के 45 शहरों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए 1000 चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी है. अभी तक यूपी में 1.5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत है. इन दिनों बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ गई है इसको देखते हुए सरकार ने चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक बस भी चलेंगे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें