यूपी में अब बदल जाएगा बिजली बिल जमा करने का तरीका, इस ऐप का होगा इस्तेमाल

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 10:14 PM IST
  • यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 2.25 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के घर बिल वसूली के लिए अब 15427 विद्युत सखियां पहुंचेंगी. इसके लिए “विद्युत सखी” नाम का ऐप लॉन्च किया गया है. विद्युत सखियां बिल प्रिन्ट करें के लिए थर्मल प्रिंटर का इस्तेमाल करेंगी.
यूपी में विद्युत सखियां बिल वसूलने पहुंचेंगी आपके घर

 

 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 2.25 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के घर बिल वसूली के लिए अब 15427 विद्युत सखियां पहुंचेंगी. विद्युत सखियों को आसानी से बिजली बिल वसूली के लिए “विद्युत सखी” नाम का ऐप लॉन्च किया गया है. साथ ही बिल प्रिंट करने के लिए इन्हें थर्मल प्रिंटर भी दिया गया है. इस ऐप के जरिए विद्युत सखियां डिजिटली बिल बना पाएंगी. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) इन्हें बिलिंग एजेंसियों के जरिए मीटर रीडर की जिम्मेदारी सौंपी है. शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने “विद्युत सखी” एप लॉन्चिंग के साथ ही विद्युत सखियों के बीच थर्मल प्रिंटर का वितरण किया.

प्रदेश के मुख्य सचिव ग्राम विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि विद्युत सखियों के कार्य क्षेत्र के लिए राज्य में लगभग 15000 कलस्टर बनाए गए हैं. एक क्लस्टर में 4 पंचायतों को शामिल किया गया है. हर एक विद्युत सखी के पास 5 हजार से 8 हजार विद्युत उपभोक्ताओं की बिलिंग की जिम्मेदारी होगी. उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक भानु चंद्र गोस्वामी ने ऐप और थर्मल प्रिंटर के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बताया. इस कार्यक्रम के दौरान यह भी बताया गया कि हर एक विद्युत सखी के खाते में 30 हजार रुपये कारपस फंड के रूप में डाल दिया गया है. यानी पूरे प्रदेश 45 करोड़ रुपए कार्पस फंड के रूप में डाल दिए गए हैं.

UP Police SI Exam 2021: यूपी पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी

UPPCL के चेयरमैन एम देवराज ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में हर महीने करीब 2.5 हजार करोड़ का बिजली बिल होता है. 2.25 करोड़ उपभोक्ताओं के बीच से बिजली बिल वसूली में विद्युत सखियां अहम भूमिका निभाएंगी. साथी विद्युत शक्तियों को मीटर रीडिंग का भी काम सौंपा जाएगा. इस काम के जरिए विद्युत सखिया थोड़ा सा प्रयास कर महीने में 50 हजार रुपए तक कमा सकेंगी. प्रति रीडिंग पर 10 रुपए यूपीपीसीएल की तरफ से दिया जाएगा. प्रति बिलिंग 20 रुपए कमीशन पहले से तय हो चुका है. विद्युत सखी पावर कारपोरेशन के प्रतिनिधि के रूप में में काम करेंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें