केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है 2 लाख एरियर, जानें कितना मिलेगा DA

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 4:06 PM IST
  • केंद्र सरकार की कर्मचारियों को एरियर देने की जल्द घोषणा कर सकती है. केंद्र सरकार के घोषणा के बाद उन्हें 2 लाख तक का एरियर मिल सकता है.
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है 2 लाख एरियर, जानें कितना मिलेगा DA

लखनऊ. बजट-2022 आने के बाद केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छी खबर दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स कि माने तो सरकार केंद्र के कर्मचारियों को एरियर देने पर विचार कर सकती है. दरअसल कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार कामचरियों के एरियर को दो साल से रोककर रखा हुआ है. माना जा रहा है कि देश अब आर्थिक बाधा से उभर रहा है. जिसके चलते अब केंद्र के कर्मचारियों को एरियर मिल सकता है.

कर्मचारियों को एरियर देने को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. हालांकि महंगाई भत्ता या डीए आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. लेकिन इस साल जनवरी महीने के लिए अभी तक कोई बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई है. वहीं 7वें वेतन आयोग के तहत निकाला गया, डीए किसी भी कर्मचारी के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है.

यूपी चुनाव में मर्द पार्टी ने उतारे उम्मीदवार, पीड़ित मर्दों के लिए मर्द कल्याण मंत्रालय बनाने का वादा

बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है. इसकी बढ़ोतरी जुलाई और अक्टूबर 2021 में कि गई थी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर में 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया था.

जी बिजनेस कि रिपोर्ट के मुताबिक लेवल -1 कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये और लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) के लिए कर्मचारियों का डीए बकाया 1,44,200 रुपये और 2,18,200 रुपये होगा. वहीं अगर केंद्र कि तरफ से एरियर को लेकर हरी झंडी मिलती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें