इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथर्टन का दावा, IPL से इंटरनेशनल क्रिकेट को होगा नुकसान

Nawab Ali, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 1:09 PM IST
  • इंग्लैंड के पूर्व कप्तल माइकल एथर्टन ने आईपीएल को लेकर दावा किया है कि इससे इंटरनेशनल क्रिकेट को नुकसान होगा. उन्होंने कहा है कि खिलाड़ी पैसों के पीछे भागेंगे और अगर खेल का मकसद सिर्फ निवेशकों को रिटर्न दिलाना रहेगा तो खेल का कीमती पहलू गायब हो जाएगा और मदद करने की जगह जड़ों को नुकसान पहुंचा देगा.
माइकल एथर्टन ने कहा है कि IPL से टेस्ट क्रिकेट को नुकसान होगा. फाइल फोटो

लखनऊ. आईपीएल में दो नई टीम लखनऊ और अहमदाबाद के जुड़ने से क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है. दोनों ही टीमें साल 2022 के आईपीएल में टूर्नामेंट खेलती नजर आयेंगी. आईपीएल के टूर्नामेंट में अब दस टीमें खेलती नजर आयेंगी. लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथर्टन ने द टाइम्स में अपने एक लेख में दावा किया है कि आईपीएल के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट को बड़ा नुकसान होगा. उन्होंने अपने लेख में कहा है कि आईपीएल में दो टीमें बढ़ने से टेस्ट क्रिकेट पर बड़ा असर पड़ेगा. उन्होंने कहा है कि क्रिकेटर्स पैसों के पीछे भागेंगे और अगर मार्किट काबू से बाहर हुआ तो सबसे कम मुनाफे वाले खेल को नुकसान होगा. 

अगले साल होने वाले आईपीएल में दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद खेल मैदान में देखने को मिलेंगी. लखनऊ को आरपी-एसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपये में और अहमदाबाद को सीवीसी कैपिटल ने 5166 करोड़ रुपये में खरीदा है. लेकिन आईपीएल को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथर्टन ने कहा है कि इससे क्रिकेट को नुकसान होगा उन्होंने अपने एक लेख में दावा किया है कि ध्यान देने वाली बात ये है कि कई देशो में टेस्ट क्रिकेट का टीवी मार्केट छोटा है. खिलाड़ियों और उनके प्रिंसिपल इम्प्लॉइअर्स के रिश्तों में कलह आ जाएगी. न्यूजीलैंड ने सच्चाई को स्वीकारते हुए अपने खिलाड़ियों को पिक एंड चूज की आजादी दे रखी है.

बढ़ती महंगाई के बीच योगी सरकार ने दी राहत, यहां 30 रूपए किलो बिक रहा प्याज

पूर्व इंग्लैंड कप्तान का कहना है कि इंग्लैंड ने सेंट्रेल कॉन्ट्रैक्ट के 2 प्लेयर्स इस वर्ल्ड कप में चोट की वजह से गंवा दिए हैं. रेवेन्यू का संतुलन और आईपीएल की तरफ खिंचाव गेम में तनाव पैदा करेगा. आईपीएल की इस तरक्की को रोकना आसान नहीं होगा. अगर खेल का मकसद सिर्फ निवेशकों को रिटर्न दिलाना रहेगा तो खेल का कीमती पहलू गायब हो जाएगा और मदद करने की जगह जड़ों को नुकसान पहुंचा देगा.

छठ से पहले भारतीय रेलवे ने राजस्थान-यूपी के बीच चलाई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरा शेड्यूल

IPL से टेस्ट क्रिकेट को नुकसान

माइकल एथर्टन ने कहा है कि आईपीएल में लंबे समय तक खेलने के बाद खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट को मिस कर देते हैं. उनका मानना है कि आईपीएल में दो नई टीमें आने के बाद खेल का समय और बढ़ जायेगा. और बीसीसीआई को बड़े विंडो की तलाश होगी जिससे बाकी सीरीज पर असर होना लाजमी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें